Posted on 09 Aug, 2018 5:25 pm

 

मध्यप्रदेश के गरीबों, मजदूरों सहित सम्पूर्ण कमजोर वर्ग के लोगों को मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना से काफी राहत मिली है। अधिक बकाया बिजली बिल होने के कारण कई परिवारों के सामने दिक्कतें खड़ी हो गई थी। आज इन लोगों की न केवल दिक्कते दूर हुई हैं, बल्कि अब उन्हें बिजली बिल के रूप में 200 रुपये तक ही देने की सुविधा भी मिल गई है।

नरसिंहपुर जिले के रौंसरा गाँव के चौखेलाल पटेल का चेहरा उस समय खुशी से चमक उठा, जब उनका 10 हजार 146 रुपये का बिजली का बकाया बिल माफ हुआ। अब चौखेलाल गत जुलाई माह से केवल 200 रुपये तक प्रति माह बिजली का बिल दे रहे हैं। नीमच शहर के हम्माल मोहल्ला निवासी अब्दुल मजीद का वर्षों से बकाया बिजली बिल माफ हो गया है। गरीबी के कारण उनके ऊपर बिजली बिल का बकाया 92 हजार रुपये तक पहुँच गया था। इस कारण से वे काफी समय से मानसिक दबाव महसूस कर रहे थे। अब मजीद कहते हैं कि ऐसी राज्य सरकार पहली बार देखी, जो गरीबों की भलाई के बारे में सोचती ही नहीं, करती भी है। नीमच शहर के ही जीवाजी राव छात्रावास के पास रहने वाले भोलेदास के परिवार के ऊपर 94 हजार रुपये का बिजली का बिल बकाया हो गया था। इतना बिल चुकाना उनके बस की बात नहीं रह गई थी। आज भोलेदास का परिवार राज्य सरकार के इस फैसले से राहत महसूस कर रहा है। नीमच शहर के ही आमलाल गौंड के ऊपर बिजली बिल बकाया 73 हजार रुपये हो गया था। आमलाल बिजली कनेक्शन कटने के डर के कारण लगभग रोज बिजली ऑफिस के चक्कर लगा रहे थे। राज्य सरकार के बिजली बकाया माफी के निर्णय से उन्हें राहत मिली है। आमलाल कहते हैं कि ऐसी होती है सरकार, जो गरीबों के हितों का ख्याल रखे।

डिण्डोरी जिले के ग्राम डांडाबिछिया के विश्राम सिंह का बिजली बिल मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना में माफ हो गया है। विश्राम सिंह मजदूरी करके अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। विश्राम सिंह बताते हैं कि वे जितना कमाते है वह परिवार के गुजर-बसर में ही खर्च हो जाता है। करीब 15 हजार रुपये की बिजली बकाया राशि चुकाना उनके बस की बात नहीं रह गई थी। आज योजना से लाभान्वित विश्राम सिंह का मकान बिजली से रोशन है।

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम में संबल योजना में पंजीकृत श्रमिकों और बीपीएल उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया गया है। इस स्कीम में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में घर में बल्व, पंखा, कूलर और टीवी चलाने की सुविधा पात्र हितग्राहियों को दी गई है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent