Posted on 10 Jan, 2017 10:39 pm

 

चाय पीते हैं और खुश होकर जाते हैं 
दतिया कलेक्टर श्री मदन कुमार की गरीबों के हित में अनूठी पहल 

 

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 10, 2017, 18:28 IST

 

विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं खासकर पेंशन योजनाओं में पात्र हितग्राहियों के लिये खुशखबरी है। इसके लिये कलेक्टर दतिया श्री मदन कुमार ने गरीबों के हित में अनूठी पहल की है। अभियान चलाकर 28 हजार हितग्राहियों को अलग से पेंशन योजनाओं में लाभान्वित करवाया और जो हितग्राही शेष रह गए है, उनके लिए यह व्यवस्था की गई है कि वह प्रति मंगलवार कलेक्टर चेम्बर में मुख्यमंत्री को भेंट सोफे पर बैठकर पेंशन स्वीकृति के लिये दावा करते हैं और पात्र होने पर उसका स्वीकृति-पत्र लेकर जाते हैं।

हाल ही में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दावा भुगतान पत्रों का वितरण करने दतिया आए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को युवा उद्यमी ने एक सोफा भेंट किया था। अब यह सोफा गरीब, मजदूर और बेसहारा लोगों के बैठने के लिये रखा गया है। जो इस सोफे पर बैठकर योजना का दावा करते हैं, उन्हें तत्काल कलेक्टर द्वारा चाय पिलाकर योजना का स्वीकृति-पत्र दिया जाता है।

दो हितग्राही रिछरा निवासी रवि पुत्र श्री विजयराम अहिरवार को विकलांग पेंशन एवं श्रीमती लक्ष्मी पत्नि स्वर्गीय श्री शिवचरण चौबे निवासी सलैया पमार को तीन सौ रूपये की राशि विधवा पेंशन के रूप में स्वीकृत की गई। कलेक्टर ने उन्हें सोफे पर बिठाकर स्वीकृति-पत्र प्रदान किये।

पेंशन हितग्राही श्रीमती लक्ष्मी चौबे ने कहा कि कलेक्टर की संवेदनशीलता से हजारों हितग्राहियों को भले ही निर्धारित छोटी सी राशि पेंशन के रूप में मिलती है, किन्तु प्रशासनिक अधिकारियों से जो आत्मीयता और सम्मान मिल रहा उसे मैं और सभी लाभान्वित हितग्राही जीवन भर नहीं भुला पायेंगे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश