Posted on 28 Jun, 2018 3:46 pm

 

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना की मदद से छिन्दवाड़ा जिले के मोहखेड़ विकासखंड के ग्राम इकलबिहरी के निखिल पवार पिता संपतराव पवार क्षेत्र के बड़े दोना पत्तल व्यवसायी बन गये हैं। इस व्यवसाय से इनकी मासिक आय 1500 रूपये से बढ़कर लगभग 11 हजार रूपये हो गई है। अब उनका परिवार समृद्ध और अत्यंत प्रसन्न है। समाज में उन्हें लोग आदर और सम्मान की दृष्टि से देखने लगे है।

      ग्राम मोहखेड के निखिल पवार परिवार की गरीबी के कारण कक्षा बारहवीं तक ही पढ़ाई कर सके। मेहनती होने के बाद भी सम्मानजनक व्यवसाय स्थापित नहीं कर पा रहे थे। उनके पास दोना पत्तल बनाने और इसका व्यवसाय करने का अनुभव तो था, किंतु मशीन नहीं होने से वे इस व्यवसाय को भी ठीक से नहीं कर पा रहे थे। इसलिये पंचायत में मजदूरी का काम करते थे। 

एक दिन निखिल राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के संपर्क में आये, तो मिशन के अधिकारियों ने उन्हें मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना की जानकारी दी तथा दोना पत्तल व्यवसाय के लिये उनका ऋण प्रकरण तैयार कर बैंक को भेजा । निखिल पवार को 50 हजार रूपये का ऋण स्वीकृत कर राशि उपलब्ध करवाई गई तथा मिशन के माध्यम से 15 हजार रूपये की अनुदान राशि भी उसे मिली । यह राशि उनके व्यवसाय के लिये अत्यंत फायदेमंद साबित हुई ।

निखिल पवार ने बैंक से प्राप्त राशि से दोना पत्तल बनाने की मशीन खरीदी और अपने अनुभव का लाभ लेते हुये अत्याधुनिक तरीके से अपने व्यवसाय को प्रारंभ किया। सामग्री की गुणवत्ता के कारण उनका व्यवसाय बढ़ता गया। पहले 18 हजार रूपये की आय साल भर में प्राप्त करते थे। अब एक लाख 32 हजार रूपये की वार्षिक आय प्राप्त कर रहे हैं । इस आय से निखिल और उसके परिवार के रहन-सहन और जीवन स्तर में काफी बदलाव आ गया है। उनके खान-पान में भी सुधार हो गया है।

निखिल ने अपनी आमदनी से एंड्रायड मोबाईल भी खरीद लिया है, जिससे ग्राहकों से चर्चा कर उन्हें अपनी सेवायें दे रहे है। इससे ग्राहक भी खुश रहते हैं। अपने व्यवसाय से उन्होंने बैंक से प्राप्त ऋण भी पूरी तरह चुकता कर दिया है। मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से अपने जीवन में आये बदलाव के संबंध में सभी को बताते हुए बेरोजगार युवक-युवतियों को भी स्व-रोजगार के लिये प्रेरित कर रहे है।

सक्सेस स्टोरी (छिन्दवाड़ा)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent