Posted on 07 Sep, 2018 5:47 pm

 

मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से आज सागर संभाग के अंतर्गत जिलों में सबंल योजना के क्रियान्वयन और राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। कॉफ्रेंस में संभागायुक्त सहित सागर, छतरपुर, दमोह, पन्ना तथा टीकमगढ़ के जिला कलेक्टर तथा अनुविभागीय अधिकारी सम्मिलित हुए।

मुख्य सचिव ने सबंल योजना में हुए पंजीकरण का प्रत्येक जिले में माईक्रो एनालिसिस करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा की पंजीकरण की नियमित मॉनीटरिंग की जाये और यह सुनिश्चित किया जाये की योजना के लिये पात्र व्यक्ति ही पंजीकरण प्रक्रिया में सम्मिलित हो। योजना की नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत वार समीक्षा की गई। वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रमुख सचिव श्रम श्री संजय दुबे ने भी जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने सर्वाधिक राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये छतरपुर कलेक्टर श्री रमेश भंडारी को बधाई दी। वीडियो कॉन्फ्रेंस में नामांतरण, बँटवारा, सीमाकंन, अभिलेखों में सुधार, डायवर्सन के प्रकरणों की अनुविभाग और तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने भू-राजस्व संहिता में संशोधन अनुसार निर्धारित समय सीमा का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

पटवारी प्रशिक्षण, खरीफ गिरदावरी, फसल बीमा, रेवेन्यू एप और किसान एप के संचालन पर भी वीडियो कॉन्फ्रेंस में चर्चा हुई। पटवारी तथा राजस्व निरीक्षकों को रेवेन्यू एप का अधिकाधिक उपयोग करने के निर्देश दिये गये। राजस्व प्रकरणों के संबंध में प्रमुख सचिव राजस्व श्री हरिरंजन राव एवं राजस्व आयुक्त श्री मनीष रस्तोगी ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंस में मैदानी राजस्व अधिकारियों से चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिये।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​​

Recent