Posted on 05 Oct, 2018 2:17 pm

 

मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड अल्पसंख्यकों में ड्रॉप-आउट के लिये मुक्त शिक्षा पद्धति से कक्षा-8 के लिये पूर्व माध्यमिक परीक्षा आयोजित करेगा। पहले चरण में यह परीक्षा भोपाल और बुरहानपुर शहर में आयोजित की जायेगी।

मुक्त परीक्षा आयोजित करने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने अनुमति जारी कर दी है। यह परीक्षा राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान के पेटर्न पर होगी। इसकी विस्तृत जानकारी मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड के फोन नम्बर 0755-2735931 से प्राप्त की जा सकती है। प्रदेश में संचालित मदरसों को भी इसकी जानकारी दी गई है।

प्रणाम पाठशाला में प्राप्त हुए 7 करोड़ से अधिक के उपहार

प्रदेश में सरकारी स्कूलों और छात्रावासों में अधोसंरचना समेत अन्य व्यवस्थाओं में सुधार के लिये जन-भागीदारी की योजना शुरू की गई है। इस योजना को प्रणाम पाठशाला का नाम दिया गया है। अब तक प्रदेश में इस योजना में 7 करोड़ 15 लाख रुपये मूल्य की सामग्री प्राप्त हुई है।

योजना को और अधिक प्रभावी बनाने के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र ने जिलों के परियोजना समन्वयकों को पत्र लिखकर निर्देश जारी किये हैं। समन्वयकों से कहा गया है कि जिन सरकारी स्कूलों और छात्रावासों में उपहार सामग्री प्राप्त हुई है, वहाँ प्रणाम पाठशाला विद्यालय उपहार योजना पोर्टल पर उसकी प्रविष्टि आवश्यक रूप से की जाये। समन्वयकों से योजना का जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिये भी कहा गया है। पिछले दिनों स्कूल शिक्षा विभाग और ट्रायफेक के बीच उपहार योजना के संबंध में बैठक हुई थी, जिसमें जन-भागीदारी को बढ़ाने के लिये महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये थे। जिलों में समन्वयकों और उद्योग विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से मिलकर काम करने के लिये कहा गया है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent