Posted on 24 Aug, 2018 4:20 pm

 

सिवनी जिले की ग्राम पंचायत कोहका-मानेगाँव के सरपंच द्वारा पर्यावरण सुधार के कार्य भी किये जा रहे हैं। गतदिवस गाँव में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में 65 महिलाओं को गैस कनेक्शन देने के साथ ही दो-दो फलदार पौधे भी दिये गये। अब तक गैस कनेक्शन के साथ 497 महिलाओं को पौधे दिये जा चुके हैं।

योजना में प्रदेश की हजारों महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। इससे महिलाओं का समय बचने के साथ जिन्दगी बेहतर हुई है। उमरिया की ममता, अनीता, राजेश्वरी, रामरति, भोपाल की माया मालवीय, हरदा के टेमागाँव की राजनंती बाई का कहना है कि योजना में गैस कनेक्शन मिलने से बहुत पुरानी इच्छा पूरी हो गई है। काम आसान होने के साथ ही धुंऐ और लकड़ी बीनने से छुटकारा मिल गया है।

सुधरत बैगा के घर में अब नहीं है किच-किच

उज्जवला योजना अनूपपुर जिले के बरबसपुर गाँव के सुधरत बैगा के घर में सुख और शांति लेकर आई है। सुधरत के परिवार में बहुएँ और नाती-पोते हैं। गैस कनेक्शन मिलने से इस बड़े परिवार को समय से खाना मिलने लगा है। सुधरत कहती है कि बारिश की किच-किच में लकड़ी बीनने के लिये भी नहीं जाना पड़ता और घर में धुंआ भरने से बूढ़ों और बच्चों को होने वाली परेशानी से मुक्ति मिल गई है। सुधरत कहती है कि सरकार हम लोगों के बारे में बहुत सोचती है।


सक्सेस स्टोरी (सिवनी, उमरिया,हरदा, भोपाल, अनूपपुर)

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent