Posted on 13 Jan, 2017 5:22 pm

 

नर्मदा घाटों पर बनेंगे चेन्‍जिंग रूम 

 

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 13, 2017, 16:54 IST

 

'नमामि देवी नर्मदे'- सेवा यात्रा अपने 33वें दिन ग्राम गजनई से रवाना होकर धपाड़ा,साँकला,रेवाबनखेड़ी होते हुए ईशरपुर पहुँची। यात्रा के साथ वन मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार और विधायक श्री विजय पाल सिंह चल रहे थे। ईशरपुर पहुँचने पर माँ नर्मदा सेवा यात्रा का कलश ईशरपुर के 90 वर्षीय कृषक श्री रोशन सिंह राजपूत को सौंपा गया। यहाँ हजारों की संख्या में उपस्थित जन-समुदाय ने यात्रा का स्वागत किया।

वन मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की परिकल्पना पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन की है। इसको मूर्त रूप देने के लिये उन्होंने नर्मदा नदी की स्वच्छता के लिये 11 दिसम्बर 2016 से यह अभियान चलाया है। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता जन-सहभागिता से ही संभव है।

श्री शेजवार ने कहा कि नर्मदा का श्रंगार, फलदार और छायादार वृक्ष लगाकर करें। उन्होंने बताया कि नर्मदा के जल की शुद्धिकरण के लिये ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किये जायेंगे। साथ ही नर्मदा के अविरल प्रवाह में पूजन सामग्री, प्ला‍स्टिक के दीये, फूल आदि डालने के लिये विसर्जन कुण्ड बनेंगे। घाटों पर दाह संस्कार को रोकने के लिये तट पर मुक्तिधाम बनाये जायेंगे। उन्होंने जन-समुदाय से आव्हान किया कि खुले में शौच नहीं जाये। शासन द्वारा शौचालय बनाने के लिए 12 हजार रूपये का अनुदान दिया जा रहा है। श्री शेजवार ने जैविक खेती के उपयोग,नशा मुक्ति, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी में पाँच स्थान पर डेम बनाकर बिजली बनाई जा रही है जिसमें बरगी डेम, इंदिरा सागर सरोवर, ओंकारेश्वर, सरदार सरोवर के बाद महेश्वर में बिजली उत्पादन प्रारंभ किया जायेगा।

मंत्री श्री शेजवार ने मोक्ष-दायिनी और जीवन-दायिनी माँ नर्मदा के धार्मिक और पौराणिक महत्व पर प्रकाश डाला।

जनपद अध्यक्ष श्रीमती मंजू बाई, मंडी अध्यक्ष श्री राजा भईया पटेल, साध्वी योग माया, डॉ किरण शेजवार, सुश्री राजो मालवीय, बाबा बालकदास, श्री विवेक सिंह, भोलेराम पटेल, वरिष्ठ समाजसेवी श्री गणेशराम मीणा सहित बड़ी संख्या में जन-प्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश