Posted on 22 Feb, 2018 3:15 pm

जिला डिंडौरी की ग्राम पंचायत सिधौली की कु. तृप्ति नागेश माँ तुझे प्रणाम योजना के अंतर्गत भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा अण्डमान निकोबार की यात्रा करके आयी हैं। कु. तृप्ति नागेश ने डिण्डौरी जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए 22 जनवरी से 29 जनवरी तक अण्डमान निकोबार द्वीप के समस्त सौंदर्य स्थल, झील, समुद्री स्थल, संस्कृति, सैन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। कु. तृप्ति नागेश ने बताया कि माँ तुझे प्रणाम योजना का उद्देश्य युवाओं में राष्ट्र के प्रति आदर का भाव विकसित करना है तथा देश के प्रति समर्पण साहस और देशभक्ति की भावना को प्रबल बनाना है।

माँ तुझे प्रणाम योजना के अंतर्गत युवाओं को भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सैन्य गतिविधियों तथा दिनचर्या से अवगत कराया जाता है और युवाओं में राष्ट्र के प्रति समर्पण तथा नेतृत्व पर मार्गदर्शन दिया जाता है। कु. तुप्ति नागेश ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा की यात्रा के लिए उन्होंने पहली बार चेन्नई से पोर्टब्लेयर तक 2 घण्टे की यात्रा हवाई जहाज से की। इस अनुभव को वह अपने जीवन में हमेशा स्मरण रखेंगी।

कु. तृप्ति ने बताया कि वह ग्रामीण अंचल से हैं। उसने कभी नहीं सोचा था कि वह अंतर्राष्ट्रीय सीमा की यात्रा कर वहाँ की सौन्दर्य, समुद्री स्थलों, संस्कृति और सैन्य गतिविधियों से अवगत होगी। उसने बताया कि खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा माँ तुझे प्रणाम योजना की यात्रा में शामिल होने का अवसर मिलने पर यह संभव हो पाया है। कु. तृप्ति ने कहा कि यह यात्रा प्रदेश के युवाओं में देशभक्ति एवं राष्ट्रवाद की भावना को प्रबल बनाती है। तृप्ति ने सेना में जाकर देश की सेवा करना अपना कर्तव्य बताया है।

सक्सेस स्टोरी (डिण्डोरी)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent