Posted on 06 Apr, 2018 3:12 pm

 

बड़वानी जिले में सड़क निर्माण के बाद, मेंटेनेंस का काम भी महिला स्व-सहायता समूह द्वारा करवाया जा रहा है। इसके लिए उन्हें मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण ने 24 हजार 512 रुपये की मेंटेनेंस राशि प्रदान की है। प्राधिकरण के स्थानीय प्रबंधक श्री एस.पी. सांवले ने महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किये गये सड़क मेंटनेंस कार्य की तारीफ की है।

इन महिलाओं ने भी ग्रामीणों और अधिकारियों को विश्वास दिलाया है कि उन्हें सौंपी गई सड़क के मेंटनेंस की जिम्मेदारी को वो हर हाल में पूर्ण करती रहेंगी क्योंकि यह कार्य उनके कल्याण के साथ-साथ ग्राम विकास से भी सीधा जुड़ा है।

उल्लेखनीय है कि जनवरी 2018 में बड़वानी में नवाचार के अन्तर्गत बड़वानी-बंधान रोड़-अम्बापानी की 8.9 किलोमीटर लम्बी सड़क तीन स्व-सहायता समूह माँ दुर्गा स्व-सहायता समूह, माँ गंगा स्व-सहायता समूह, श्रीराम स्व-सहायता समूह तथा अम्बापानी से कालाखेत की 1.62 किलोमीटर लम्बी सड़क जय मॉ लक्ष्मी स्व-सहायता समूह को मेंटनेंस के लिए सौंपी गई थीं।

इन महिलाओं ने अनुबंध अनुसार सड़क का रख-रखाव निर्धारित मापदण्ड के अनुसार किया। उन्हें प्रथम किश्त की राशि का भुगतान निर्माण ऐजेंसी द्वारा किया गया है। निर्माण ऐजेंसी इस संधारण कार्य के लिये संबंधित स्व-सहायता समूह को प्रथम वर्ष में 23 हजार 3 सौ रुपये प्रति किलोमीटर, द्वितीय वर्ष में 24 हजार 2 सौ रुपये प्रति किलोमीटर, तृतीय वर्ष में 25 हजार 6 सौ रुपये प्रति किलोमीटर, चतुर्थ वर्ष 26 हजार 5 सौ रुपये प्रति किलोमीटर और पंचम वर्ष में 27 हजार 5 सौ रुपये प्रति किलोमीटर का भुगतान किया जायेगा।

सक्सेस स्टोरी (बड़वानी)

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent