Posted on 08 May, 2017 12:18 pm

 

सेवा यात्रा में कौतूहल का विषय बने महंत कमल गिरि के तिलक  

 

भोपाल : सोमवार, मई 8, 2017, 14:05 IST

 

 

नर्मदा सेवा यात्रा सोमवार को अनूपपुर जिले के कछराटोला से रवाना हुई। यात्रा में खरगोन जिले के महेष्वर निवासी महंत कमल गिरि सभी उपस्थित ग्रामीणों को त्रिपुंड तिलक लगाकर नर्मदा को प्रदूषणमुक्त और स्वच्छ बनाने के लिए संदेश दे रहे थे। उन्होंने बताया कि 2 माह पूर्व 4 मार्च को जब नर्मदा सेवा यात्रा महेश्वर पहुँची थी, तभी से वे नर्मदा सेवा यात्रा के साथ लगातार अपनी होंडा एक्टिवा दुपहिया वाहन से यात्रा के साथ चल रहे हैं। अब तक नर्मदा तट के लगभग एक दर्जन जिलों के हजारों ग्रामीणों को तिलक लगाकर नर्मदा नदी संरक्षण के लिए प्रेरित किया है।

महंत कमल गिरि ने बताया कि मैं महेश्वर से एक हजार रुपए और अपनी बेटी का दुपहिया वाहन लेकर यात्रा में शामिल हुआ था, तभी से यात्रियों को चंदन व रोली का त्रिपुंड व ओम के आकार का तिलक लगा रहा हूं। इनमें से कुछ यात्री दक्षिणा भी दे देते हैं, जिससे वाहन के ईंधन का खर्चा निकल आता है। महंत कमल गिरि ने बताया कि वे नर्मदा तट पर महेश्वर में जन्म से ही रह रहे हैं तथा वहां स्थित मां सातमात्रा मंदिर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

माँ नर्मदा के प्रति बचपन से ही अगाध श्रृद्धा होने के कारण हमेशा से ही वे सोचते थे कि नर्मदा नदी के शुद्धिकरण व प्रदूषणमुक्ति के लिए कुछ किया जाय। वे बताते हैं कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा नर्मदा सेवा यात्रा प्रारंभ कर ऐतिहासिक कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि नर्मदा सेवा यात्रा ग्रामीणजनों को नदी संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, बेटी बचाओ और नशामुक्ति के प्रति जागरूक करने का बहुत अच्छा माध्यम बन गई है। इसीलिए उन्होंने भी इस जन आंदोलन में स्व-प्रेरणा से अपनी भागीदारी देने का फैसला लिया। महंत कमल गिरि ने बताया कि इससे पूर्व उज्जैन सिंहस्थ और इलाहाबाद के कुंभ मेले में भी लाखों श्रृद्धालुओं को आकर्षक तिलक लगाने का कार्य भी वे कर चुके हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश