Posted on 16 Jun, 2017 7:11 pm

भोपाल : शुक्रवार, जून 16, 2017, 18:18 IST
 

जन्म-दिन में पोस्टर, बैनर, विज्ञापन, फूल माला और महँगे गिफ्ट नहीं सिर्फ कापी-पेंसिल, बैग और कम्पास चाहिए। जन्म-दिन मनाने का यह अभिनव तरीका है तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी का।

श्री जोशी को देवास, हाट पिपल्या और भोपाल से अभी तक लगभग 20 हजार कापी-पेंसिल, 4 हजार बैग और 10 हजार कम्पास जन्म-दिन के उपहार में मिल चुके हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 55 हजार कापी, 5500 बैग और 10 हजार से अधिक कम्पास शासकीय स्कूल के बच्चों को बाँटेंगे। श्री जोशी के जन्म-दिन पर उनके विधानसभा क्षेत्र हाट पिपल्या में 55 गाँव में सुंदर काण्ड भी हुआ।

मंत्री श्री जोशी ने जन्म-दिन पर हाट पिपल्या की अनुसूचित जाति वर्ग की छात्रा कु. आरती को बी.एस-सी. नर्सिंग की फीस के लिए 38 हजार, ग्राम पटारी की कु. अश्विनी शेखावत, ग्राम छतरपुरा की कु. रीना और देवास की एक छात्रा को 11-11 हजार रूपये उनकी कोचिंग फीस के लिए दिये। श्री जोशी किसी भी स्कूल में शिक्षकों से स्वागत नहीं करवाते। उनका मानना है कि शिक्षक समाज का सबसे सम्मानीय व्यक्ति है। इसलिए शिक्षक से नहीं शिक्षक का स्वागत-सम्मान किया जाना चाहिए। स्मृति-चिन्ह के रूप में भी किताबें या पौधे ही लेना पसन्द करते हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश