Posted on 11 Oct, 2017 4:24 pm

 

नीमच जिले की मनासा की श्रीमती नीता खाबिया के मन में हमेशा से यह बात रहती थी कि वे स्वयं का व्यवसाय करे। नीता वैसे तो साधारण गृहणी के रूप में घर की देख-भाल करती थीं। उन्होंने स्वयं का व्यवसाय करने की इच्छा अपने पति श्री महेन्द्र खाबिया को बतायी।

महेन्द्र ने अपनी पत्नि की प्रबल इच्छा को देखते हुए महाप्रबंधक जिला व्यापार उद्योग केन्द्र से बात की। चर्चा में महेन्द्र को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के बारे में जानकारी मिली। महेन्द्र खाबिया ने उद्योग विभाग के अधिकारी को केल्शियम क्लोराईड उद्योग लगाने के बारे में बताया। जिला उद्योग केन्द्र ने उनकी पत्नि के नाम पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में प्रकरण बनाकर मनासा की भारतीय स्टेट बैंक शाखा को भेजा। स्टेट बैंक शाखा ने करीब 25 लाख रूपये का प्रकरण मंजूर किया। ऋण प्रकरण में उद्योग विभाग की ओर से 35 प्रतिशत 8 लाख 71 हजार रूपये का अनुदान भी मंजूर किया गया।

आज नीता खाबिया मनासा के औद्योगिक क्षेत्र में केल्शियम क्लोराईड का उद्योग सफलता से चला रही हैं। आज उनके उद्योग से 20 बेराजगार युवाओं को रोजगार भी मिल रहा है।

महाप्रबंधक केन्द्र मनासा के श्री एस.पी.एस. कश्यप ने बताया कि श्रीमती नीता खाबिया की प्रबल इच्छा शक्ति ने उन्हें एक सफल उद्यमी बना दिया है। नीता के इस उद्योग में अब उनके पति निरंतर सहयोग कर रहे हैं। नीता की सफलता से मनासा की अन्य महिलाओं को भी कुछ नया करने की प्रेरणा मिली है और वे भी स्वरोगार योजना में लाभ लेने के लिये आगे आयीं है।

सफलता कहानी (नीमच)

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent