Posted on 30 Aug, 2017 7:50 pm

भोपाल : बुधवार, अगस्त 30, 2017, 18:35 IST
 

 

पशुपालन मंत्री श्री अन्तर सिंह आर्य ने मध्यान्ह भोजन के तहत सहकारी दुग्ध संघ को बच्चों को पाउडर वाले दूध के स्थान पर तरल सुगंधित दूध देने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि तरल दूध में बच्चों की सेहत के लिये आवश्यक वसा तत्व अधिक होता है। श्री आर्य विभागीय गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव पशुपालन श्री अजीत केसरी एवं राज्य सहकारी दुग्ध संघ की महाप्रबंधक श्रीमती अरूणा गुप्ता भी मौजूद थे।

श्री आर्य ने गोकुल महोत्सव की गत वर्ष की उपलब्धियों को देखते हुए इस वर्ष भी 28 अक्टूबर 2017 से दूसरा चरण आयोजित करने के निर्देश दिये। गोकुल महोत्सव में गत वर्ष प्रदेश के प्रत्येक गाँव में 31 अक्टूबर से 30 नवम्बर 2016 तक 47 हजार 579 और 14 मार्च से 14 मई 2017 तक करीब 50 हजार पशु चिकित्सा शिविर लगाये गये थे। इससे पशु स्वास्थ्य दर में वृद्धि के साथ मृत्यु दर घटी है। महोत्सव में विभाग के कर्मचारियों ने घर-घर जाकर पशु उपचार, टीकाकरण, बधियाकरण, शल्य चिकित्सा, औषधि वितरण आदि किया था। गोपाष्टमी से शुरू होने वाले शिविरों का शुभारंभ प्रभारी मंत्री अपने जिले में करेंगे। मुख्यमंत्री राज्य स्तरीय शिविर का शुभारंभ करेंगे। दूसरा चरण रंग पंचमी के बाद 9 मार्च 2018 से शुरू होगा।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में आपातकालीन एवं घर पहुँच पशु चिकित्सा सेवा प्रारंभ की जायेगी। इसके लिए भारत सरकार से टोल फ्री नम्बर '1962' प्राप्त कर लिया गया है। श्री आर्य ने पशु चिकित्सा के लिये 108 की तर्ज पर सेवा शुरू करने के लिये भी कहा।

मंत्री श्री आर्य ने भोपाल स्थित कुक्कुट प्रक्षेत्र को मध्यप्रदेश के मॉडल के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बैकयार्ड कुक्कुट इकाई, कड़कनाथ चूजा इकाई, बकरा, बैंक एवं ऋण अनुदान का प्रदाय बकरी इकाई, सूकर प्रदाय आदि योजनाओं की समीक्षा की। श्री आर्य ने बताया कि गोपाल पुरस्कार योजना और आचार्य विद्या सागर गौसंवर्धन योजना के काफी उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं। उन्होंने गौसंवर्धन योजना के लक्ष्य बढ़ाने के निर्देश दिये। इस योजना में हितग्राही को 5-5 गाय दी जाती हैं। किसी भी श्रेणी के लिये कोई प्रतिबंध नहीं है। श्री आर्य ने नर्मदा सेवा मिशन के अन्तर्गत विभागीय गतिविधियों की भी समीक्षा की।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent