Posted on 01 Jul, 2018 7:12 pm

मध्यप्रदेश सरकार ने 12 मई 2016 को बड़वानी जिले के ग्राम बालकुआं निवासी किसान जितेन्द्र के ढाई वर्षीय पुत्र का इंदौर के प्राइवेट अस्पताल में नि:शुल्क कॉक्लियर ऑपरेशन करवाया। अब यह मासूम रेग्यूलर स्पीच थैरेपी के बाद अच्छे से बोलने और सुनने लगा है। सरकार ने यह असरकारी व्यवस्था समाज के गरीब और कमजोर वर्गों के बच्चों के लिये मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना के अन्तर्गत पूरे प्रदेश में सुनिश्चित की है।

मासूम प्रिन्स के पिता ने बच्चे की स्पीच थैरेपी कराने के लिये गाँव की खेती छोड़कर काफी समय तक इंदौर की एक प्राइवेट कम्पनी में मजदूरी तक की है क्योंकि गाँव की खेती के साथ इंदौर आकर बच्चे की स्पीच थैरेपी करवाना संभव नहीं था।

कृषक जितेन्द्र राठौर के घर में विवाह के तीन वर्ष बाद प्रिन्स का जन्म हुआ। जन्म से ही वह सुनने-बोलने लायक नहीं था। यह जानकर परिवार की खुशियां काफूर हो गईं। बच्चे को माता-पिता कई अस्पतालों में ले गये लेकिन कहीं से आशा की किरण दिखाई नहीं दी। एक दिन गाँव की चौपाल में कृषक जितेन्द्र को मालूम हुआ कि उसके बच्चे का इलाज राज्य सरकार नि:शुल्क करवाती है। इसके लिये सरकार ने मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना पूरे प्रदेश में लागू की है।

कृषक जितेन्द्र तुरंत जिला चिकित्सालय बड़वानी पहुँचे और बच्चे का परीक्षण करवाया। यही पर उन्हें योजना का पूरा लाभ मिला और बच्चे का कॉक्लियर ऑपरेशन मुफ्त में हो गया। अब यह मासूम खूब बोलता है और सामान्य बच्चों की तरह खेलता-कूदता भी है।

 सक्सेस स्टोरी (बड़वानी)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent