Posted on 22 Oct, 2016 8:28 pm

भोपाल : शनिवार, अक्टूबर 22, 2016, 17:30 IST
 

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2016 में प्रथम दिवस विभिन्न विषय के समान्तर सत्रों में न सिर्फ विशेष विशेषज्ञों बल्कि उद्योग, व्यापार,वाणिज्य क्षेत्र से जुड़े लोगों ने रूचिपूर्वक हिस्सा लिया। समिट के शुभारंभ सत्र के बाद एलआईएलएसी सभागृह में पाटर्नर कन्ट्री सेशन-यूएई हुआ। इसमें संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न प्रतिष्ठानों और मध्यप्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस सत्र में भारत और यूएई के मध्य दो तरफा सहयोग पर चर्चा हुई । विभिन्न क्षेत्र में वाणिज्यिक और औद्योगिक संभावनाओं पर विचार रखे गये। 

दोपहर के सत्र में आज भारत और यूएई के प्रतिनिधियों ने परिवहन विशेषकर हवाई सेवाओं और इंस्ट्रीयल कॉरिडोर,उर्जा  आदि क्षेत्रों में निवेश पर चर्चा की।

अपर मुख्य सचिव श्री दीपक खाण्डेकर ने मध्यप्रदेश में कृषि, स्वास्थ्य, पर्यटन, वन और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हुई प्रगति का ब्यौरा दिया और निवेश की संभावना वाले क्षेत्रों की जानकारी भी दी। श्री खाण्डेकर ने सत्र में आये सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने यूएई के प्रतिनिधियों से चर्चा की और उनके देश में विभिन्न क्षेत्र में हुई औद्योगिक प्रगति की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। सत्र में प्रमुख सचिव संस्कृति एवं वाणिज्यिक कर श्री मनोज श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

यूएई के डायरेक्टर जनरल फ्युजराह फ्रीजोन एथोरिटी श्री शरीफ हबीब अल अबाधी ने बिजनेस संभावनाओं पर विचार रखे। सत्र में 6 अन्य प्रजेन्टेशन भी दिये गये।

अबूधाबी के इकॉनामिक डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के तहत इंटरनेशनल इकानामिक प्रमोशन की डायरेक्टर सुश्री आयदा अल हूरी ने आबूधाबी की विशेषताओं पर केन्द्रित प्रजेन्टेशन दिया। उन्होंने बताया कि आबूधाबी में इकॉनामिक विजन-2030 लांच किया गया है। मिडिल ईस्ट के इस प्रमुख नगर में आर्थिक स्थिरता, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रणाली, विशिष्ट जीवन-शैली और प्रतिभाओं को आकर्षित करने की खूबी है। इस वजह से आबूधाबी निवेश की दृष्टि से आकर्षण का केन्द्र बन रहा है। निर्माण, शिक्षा, पर्यटन, उर्जा, स्वास्थ्य,रियल स्टेट और मीडिया के क्षेत्र में टिकाऊ विकास के उद्देश्य से निवेश के प्रयास किये जा रहे हैं।

यूएई के अंडर सेक्रेटरी श्री अब्दुल्ला अल सलेह ने डाक्युमेंट्री के जरिये इन्वेस्टर्स को आकर्षित किया। यूएई इंटरनेशनल इन्वेस्टर्स काउंसिल के सेक्रेटरी जनरल श्री जमाल शेफ अल जरबान से प्रजेन्टेशन के जरिये भारत और यूएई के अच्छे रिश्ते बताये। खलीफा इण्डस्ट्रियल जोन आबूधाबी के सीईओ श्री माना मोहम्मद सईद अल मुल्ला ने खलीफा पोर्ट की विशेषता बतायी। यूएई के दूतावास के वरिष्ठ पदाधिकारी श्री अहमद अलफलाही, भारत स्थित संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत डॉ.अहमद अल बन्ना ने भी अपने विचार व्यक्त किये। दौलतराम इंजीनियरिंग के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री सी.पी.शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया।

जब शरीफ हबीब अल अबाधी ने कहा वंदे-मातरम्

यूएई के प्रतिनिधि कुछ इस तरह मध्यप्रदेश और भारत के रंग में रंगे थे कि अपने संबोधनों में सलाम के अभिवादन के साथ ही प्रमाण और वंदे-मातरम कहने में भी पीछे नहीं रहे। आज संयुक्त अरब अमीरात के श्री शरीफ हबीब अल अबाधी ने अपने सम्बोधन का समापन वंदे-मातरम के उच्चारण के साथ किया। यह सुनने के बाद सभी उपस्थित जन के चेहरों पर गर्व भरी मुस्कान देखी गयी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश