Posted on 27 Sep, 2017 3:49 pm

 

प्रदेश में विद्यालयीन एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के समग्र विकास के लिये भोपाल, इंदौर, सागर, ग्वालियर और जबलपुर में एन.सी.सी. अकादमी का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही, एन.सी.सी. के नेवल विंग के प्रशिक्षण के लिये भोपाल, जबलपुर एवं ग्वालियर में बोट हाउस का निर्माण कराया जाएगा।

एन.सी.सी. अकादमी के निर्माण पर कुल 194 करोड़ रूपये और बोट हाउस निर्माण पर कुंल एक करोड़ 50 लाख रूपये की राशि व्यय की जाएगी। एन.सी.सी. अकादमी निर्माण के लिये इंदौर, सागर एवं ग्वालियर में भूमि का आवंटन हो गया है। भोपाल और जबलपुर में भूमि आवंटन की कार्यवाही जारी है।

अनूपपुर जिले में नई एनसीसी यूनिट कोतमा में प्रारंभ करने की योजना है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सभी हाई स्कूल और हाई सेकेण्डरी स्कूलों में एनसीसी पाठ्यक्रम ऐच्छिक विषय के रूप में आरंभ करने की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एन.सी.सी.) पाठ्यक्रम को माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर पर वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने का प्रस्ताव राज्य शासन के समक्ष विचारधीन है।

एनसीसी का मुख्य कार्य विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को निर्धारित ट्रेनिंग पेटर्न के अनुसार जल, थल और वायु सेना का प्रशिक्षण देना है। युवाओं को जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिये उनमें चरित्र, साहस, मैत्री भाव, अनुशासन, नेतृत्व, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण विकसित करना भी एनसीसी का मुख्य उद्देश्य है।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में पिछले वर्ष आयोजित उज्जैन सिंहस्थ मेले में 1500 से अधिक एनसीसी केडेट्स ने सेवायें दी। इन केडेट्स ने सेवा दल उप समिति के साथ सहयोग कर यातायात मार्गदर्शन, बुजुर्ग एवं जरूरतमंदों की मदद करने के साथ स्वच्छ वातावरण बनाये रखने के लिये भी असाधारण सेवा दी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent