Posted on 04 Jul, 2017 4:48 pm

भोपाल : मंगलवार, जुलाई 4, 2017, 15:20 IST
 

मध्यप्रदेश पर्यटन पर केन्द्रित स्कूल क्विज प्रतियोगिता प्रदेश के सभी जिलों में 9 अगस्‍त, 2017 को होगी। मध्‍यप्रदेश टूरिज्‍म बोर्ड द्वारा की जा रही इस प्रतियोगिता में आवेदन-पत्रों का रजिस्‍ट्रेशन 15 जुलाई को शाम 5 बजे तक किया जा सकेगा। यह जानकारी यहाँ टूरिज्‍म बोर्ड की वीडियो कॉ‍न्‍फ्रेंसिंग के जरिये बैठक में दी गई।

बैठक में सचिव पर्यटन एवं टूरिज्‍म बोर्ड के एम.डी. श्री हरि रंजन राव ने मध्‍यप्रदेश पर्यटन पर क्विज प्रतियोगिता के द्वितीय वर्ष के आयोजन के लिये सभी आवश्‍यक तैयारियाँ समय पर सुनिश्चित करने को कहा। राज्‍य स्‍तरीय क्विज प्रतियोगिता 27 सितम्‍बर को भोपाल में होगी।

उल्‍लेखनीय है कि स्कूल के विद्यार्थियों को पर्यटन-स्थलों के प्रति जागरूक बनाने, उनमें जिज्ञासा उत्‍पन्‍न करने और ऐतिहासिक महत्व की धरोहरों से अवगत करवाकर उनका सामान्‍य ज्ञान और अभिरुचि बढ़ाना प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य है। ‘प्रश्‍नों के सही उत्‍तर बताओ – हिन्‍दुस्‍तान का दिल घूमकर आओ’ शीर्षक की इस प्रतियोगिता में जिला-स्तर पर शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थी सहभागिता कर सकेंगे। प्रत्‍येक विद्यालय से 3 छात्रों की एक टीम ही इसमें भागीदारी करेगी। लिखित क्विज में चयनित 6 श्रेष्‍ठ टीम मल्‍टीमीडिया क्विज प्रतियोगिता में भाग लेंगी। इसमें विजेता एवं उप-विजेता टीम का चयन होगा।

प्रत्‍येक जिले की प्रथम तीन टीम के विजेताओं को पर्यटन बोर्ड द्वारा उपहार स्‍वरूप कूपन दिये जायेंगे, जिससे वे प्रदेश के पर्यटन-स्थल की सैर कर सकेंगे। अन्‍य प्रतियोगियों को प्रमाण-पत्र एवं उपहार दिये जाएंगे।

मध्‍यप्रदेश टूरिज्‍म बोर्ड द्वारा यह प्रतियोगिता जिला पर्यटन संवर्द्धन समिति, जिला प्रशासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग के समन्वय से की जायेगी। प्रतियोगिता के संबंध में टूरिज्‍म बोर्ड एवं स्कूल शिक्षा विभाग से जरूरी दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये संबंधित स्‍कूलों द्वारा जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (डी.टी.पी.सी.) तथा नोडल ऑफिसर को आवेदन दिये जा सकेंगे। नोडल ऑफिसर द्वारा प्राप्‍त आवेदन-पत्रों का रजिस्‍ट्रेशन 15 जुलाई शाम 5 बजे तक किया जाएगा। प्रतियोगिता के लिये प्रत्‍येक जिले से नियुक्‍त क्विज मास्‍टर को भोपाल में आगामी 4 अगस्‍त को आवश्‍यक प्रशिक्षण दिया जायेगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent