Posted on 22 Dec, 2016 7:38 pm

भोपाल : गुरूवार, दिसम्बर 22, 2016, 19:06 IST
 

मध्यप्रदेश की चार आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को असाधारण कार्यों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया। पुरस्कार नई दिल्ली में केन्द्रीय महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गांधी ने प्रदान किये। वर्ष 2014-15 के लिए श्रीमती विद्या सेन, जिला खंडवा से और श्रीमती भनुमति जोग्गी, जिला अनूपपुर पुरस्कृत हुई। वर्ष 2015-16 के लिए श्रीमती अनीता सैम्युअल, जिला होशंगाबाद और श्रीमती काशीबाई विश्वकर्मा, जिला कटनी को आँगनवाड़ी क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्यों के लिए पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार के रूप में 25 हजार की सम्मान राशि तथा प्रमाण-पत्र दिये गये। महिला-बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कृष्णा राज भी उपस्थित थीं।

अनूपपुर जिले की श्रीमती भानुमति जोग्गी ने आई.सी.डी.एस. की 6 सेवाओं की सफल प्रदायगी के अलावा स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी जागरूकता प्रदान की। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों के साथ तालमेल रखा। खंडवा जिले की श्रीमती विद्या सेन ने आई.सी.डी.एस. की सेवाओं के अतिरिक्त स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी जागरूकता प्रदान की। कटनी की श्रीमती काशीबाई विश्वकर्मा ने भी आई.सी.डी.एस. सेवाओं के अलावा पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर जागरूकता प्रदान की और स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों के साथ तालमेल कायम किया। इसी प्रकार होशंगाबाद जिले की श्रीमती अनीता सैम्युअल ने भी आई.सी.डी.एस. की छह सेवाओं के अतिरिक्त पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर जागरूक किया और स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों के साथ तालमेल कायम किया।

राष्ट्रीय एवं राज्य-स्तर पर आँगनवाड़ी कर्मियों को पुरस्कृत करने की योजना केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2000-2001 में तैयार की गयी थी। उसी समय से हर वर्ष ये पुरस्कार आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को प्रदान किये जाते हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश