Posted on 09 Jun, 2016 6:48 pm

मतदान-केन्द्रों में बुजुर्गों एवं दिव्यांगों के लिये विशेष सुविधाएँ उपलब्ध करवायें। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर. परशुराम ने यह निर्देश रायसेन में नगरपालिका परिषद मण्डीदीप की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिये।

आयुक्त ने बताया कि निर्वाचन में पहले उपयोग होने वाले 11 प्रकार के लिफाफों के स्थान पर अब केवल 4 प्रकार के लिफाफे और एक नीले रंग के फाइल फोल्डर का उपयोग किया जायेगा। इस नवाचार से लगभग 2 करोड़ रुपये के कागज की बचत होने के साथ ही समय और श्रम भी बचेगा। उन्होंने मतदाता-सूची प्रकाशन के पहले 3.13 प्रतिशत नये मतदाताओं के नाम जोड़ने पर जिला प्रशासन की सराहना की।

श्री परशुराम ने कहा कि मतदाताओं को प्रेरित करने के लिये नवाचार भी किये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिये। आदर्श मतदान-केन्द्र तथा क्यू-लेस मतदान-केन्द्र बनाने पर जोर दिया।

भोपाल संभागायुक्त श्री एस.बी. सिंह ने वर्षा की संभावना के मद्देनज़र मतदान-केन्द्रों में समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। आई.जी. श्री सतीश सक्सेना ने हेलीपेड, रेली, सभाएँ आदि के संबंध में निर्देश दिये। कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव ने निर्वाचन के संबंध में की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग की सचिव श्रीमती सुनीता त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent