Posted on 23 Apr, 2017 6:57 pm

भोपाल : रविवार, अप्रैल 23, 2017, 18:43 IST
 

वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा है कि युवा शक्ति को आर्थिक एवं पेशेवर रूप से मजबूत करके ही देश और प्रदेश को सही मायनों में तेजी से तरक्की की ओर बढ़ाया जा सकता है। इसके लिये उन्होंने जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन ('जीतो'') के माध्यम से जैन समाज के लोगों से संगठित होने का आग्रह किया। वित्त मंत्री श्री मलैया आज भोपाल के रवीन्द्र भवन में 'जीतो'' के भोपाल चेप्टर का शुभारंभ कर रहे थे।

वित्त मंत्री श्री मलैया ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रतिभाशाली बच्चों को आगे बढ़ाने के लिये 1000 करोड़ रुपये का विशेष कोष तैयार किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कक्षा-12 में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले बच्चों को आईआईटी, आईआईएम, मेडिकल कॉलेज और अन्य प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश दिलवाने में राज्य सरकार मदद करेगी। प्रतिभाशाली बच्चों की इन संस्थानों की फीस राज्य सरकार भरेगी। श्री मलैया ने कहा कि मध्यप्रदेश वित्त विकास निगम ने प्रदेश के युवा उद्यमियों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिये विशेष प्रशिक्षण दिलवाने की व्यवस्था की है। इसके लिये निगम ने 100 करोड़ का कोष तैयार किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रतिवर्ष उच्च अध्ययन के लिये जैन समाज के 25 हजार से अधिक युवा भोपाल आते हैं। 'जीतो'' हॉस्टल के माध्यम से इन युवाओं को आगे बढ़ने के अवसर प्रदान कर सकता है। उन्होंने उम्मीद व्यक्त की कि आने वाले समय में 'जीतो'' का भोपाल चेप्टर अपने सेवा कार्यों की वजह से देशभर में विशिष्ट पहचान बनायेगा।

ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने कहा कि 'जीतो'' शिक्षा और आर्थिक सुधार के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में बेहतर तरीके से कार्य कर सकता है। उन्होंने महाकाल की नगरी उज्जैन में 'जीतो'' का और विस्तार करने का आग्रह किया।

संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश के जैन समाज के प्रतिभाशाली बच्चे प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश ले सकें, इस दिशा में 'जीतो'' के माध्यम से अच्छा कार्य किया जा सकता है। भाजपा के प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष श्री बिजेश लूनावत ने कहा कि इस संगठन के माध्यम से प्रभावी तरीके से सामाजिक कार्यों को किया जा सकता है।

'जीतो'' के डॉ. अनिल भण्डारी ने बताया कि संगठन देश के साथ विदेशों में भी तेजी से बढ़ रहा है। जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मोतीलाल ओसवाल ने बताया कि संगठन के अब तक 56 चेप्टर शुरू हो चुके हैं। भोपाल चेप्टर के अध्यक्ष श्री सुनील जैन 501 ने स्वागत भाषण दिया। संचालन भोपाल चेप्टर के मुख्य सचिव श्री नितिन नांदगांवकर ने किया। इस मौके पर भोपाल चेप्टर के पदाधिकारी सर्वश्री अखिलेश जैन, राकेश जैन अनुपम, विजय तारण, नरेश बांठिया और विजय सखलेचा को शपथ दिलवायी गयी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश