Posted on 10 Sep, 2017 11:22 am

 

वाणिज्य, उद्योग, रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल आज रीवा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी एवं जू घुमाने ले गये। उनके साथ बच्चों ने बाघ एवं अन्य वन्य-प्राणियों को देखा आनंद लिया और प्रफुल्लित हुए।

श्री शुक्ल ने स्कूली बच्चों से संवाद करते हुए कहा कि रीवा की विश्व में पहचान सफेद बाघ से होती है। अब अपनी विरासत और पहचान वापस आ गयी है। उद्योग मंत्री ने कहा कि विंध्य और रीवा का इतिहास आज की पीढ़ी जाने इसी उद्देश्य से ये बच्चे यहाँ आये हैं। इन्हीं सब उद्देश्यों के लिये ही व्हाइट टाइगर सफारी की स्थापना भी की गयी है।

उद्योग मंत्री के साथ बच्चों ने सफारी में सफेद बाघ, भालू, पीला बाघ सहित अन्य वन्य-प्राणियों को देखा और रोमांचित हुए। गत दिनों 'मिल-बाँचें'' कार्यक्रम के दौरान श्री शुक्ल ने बच्चों को व्हाइट टाइगर सफारी दिखाने का आश्वासन दिया था। इसी क्रम में दो बस में बच्चे व्हाइट टाइगर सफारी गये।

सोवेनियर शॉप का लोकार्पण

उद्योग मंत्री ने व्हाइट टाइगर सफारी में सोवेनियर शॉप का लोकार्पण किया। बंशी एम्पोरियम, मुकुंदपुर अंतर्गत राज्य बाँस मिशन द्वारा पंजीकृत स्व-सहायता समूह बाँस शिल्प सोनौरा द्वारा उत्पादित बाँस के उत्पाद शॉप में विक्रय के लिये उपलब्ध रहेंगे। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि सफारी में आने वाले पर्यटक बाँस से बने उत्पाद खरीद पायेंगे और स्व-सहायता समूह को आय का साधन मुहैया होगा। श्री शुक्ल ने मुकुंदपुर वन विश्राम गृह का लोकार्पण भी किया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent