Posted on 13 Nov, 2017 7:01 pm

भोपाल के आई.टी.आई. छात्र सौरभ नामदेव को ड्रेस मेकिंग के लिए 5 लाख रुपये का लोन मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में हाथकरघा विभाग द्वारा दिया गया है। प्रदेश में लगभग 50 छात्रों के ऋण प्रकरण विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं में स्वीकृत किये गए हैं। इन छात्रों को 'उद्यमिता विकास सेल'' के माध्यम से स्वयं के व्यवसाय के लिए मार्गदर्शन दिया गया है। प्रदेश की 221 आई.टी.आई. में से 181 में उद्यमिता विकास संबंधी मार्गदर्शन दिया जा रहा है।

तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दीपक जोशी ने कहा है कि नव उद्यमी को प्रोत्साहित करने के लिए उद्यम के शुभारंभ पर वे खुद जाएंगे। उन्होंने कहा है कि छात्र 'उद्यमिता विकास सेल'' का लाभ उठाकर सफल उद्यमी बनें।

सेल में आई.टी.आई. छात्रों के लिए उद्यमिता, स्टार्ट-अप, बाजार सर्वेक्षण, अवसर की पहचान, स्व-रोजगार स्थापना की प्रक्रिया, परियोजना प्रपत्र एवं शासकीय योजनाओं की जानकारी आदि के बारे में जानकारी दी जा रही है। सेल में नियमित उद्यमिता परामर्श सत्र, उन्मुखीकरण कार्यक्रम, परियोजना प्रपत्र, अंशकालीन पाठ्यक्रम का आयोजन एवं उद्योग संचालन संबंधित मार्गदर्शन, उपयुक्त वातावरण तैयार करने के लिए स्टेक-होल्डर्स सेंसटाइजेशन वर्कशॉप करने के साथ ही आई.टी.आई. के प्रशिक्षण अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent