Posted on 16 Oct, 2016 4:35 pm

भोपाल : रविवार, अक्टूबर 16, 2016, 16:17 IST
 

एम.पी. ट्रेवल मार्ट में प्रतिभागी देश-विदेश के प्रतिनिधियों ने आज भोपाल के ऐतिहासिक महत्व के पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर बड़ी झील सहित अन्य जगहों की खूबसूरती का अवलोकन कर अपने कैमरों में कैद किया। अल-सुबह अत्यंत खुशनुमा मौसम में बड़ी झील और ऐतिहासिक कमलापति महल पहुँचकर प्रतिनिधियों ने सूर्योदय का नजारा देखा और हेरिटेज वॉक का आनंद भी उठाया। प्रतिनिधियों को भोपाल के इतिहास, समृद्ध संस्कृति, नवाबी दौर के ऐतिहासिक घटना-क्रम और शान-ओ-शौकत से झीलों और ताल-तलैयों की नगरी के राजधानी के रूप में विकास क्रम से अवगत करवाया गया। मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों, श्री हसन, उनके सहयोगी और पुरातत्व सलाहकार श्री मिश्रा ने ऐतिहासिक तथ्यों की उपयोगी और रोचक जानकारी दी।

देश-विदेश से आये प्रतिनिधियों ने ऐतिहासिक गौहर महल, कमला पार्क एवं व्ही. आई.पी. रोड से बड़ी झील की सुंदरता, सदर मंजिल, ताज महल, ताजुल मसाजिद, गोल घर समेत अन्य स्थलों का भ्रमण किया। उन्होंने भोपाल की खूबसूरती को लवली, व्हेरी नाइस, ब्यूटीफुल और वंडरफुल बताया। दल के अनेक सदस्य भोपाल की हरियाली और सुंदरता को अपने कैमरों और वीडियो में यादगार के रूप में सुरक्षित रखने के प्रति उत्साहित नजर आये।

प्रतिनिधियों ने बाद में श्यामला हिल्स स्थित 'जनजातीय जीवन, देशज ज्ञान परम्परा और सौन्दर्यबोध पर एकाग्र'' जनजातीय संग्रहालय का भी अवलोकन किया। संग्रहालय की विभिन्न दीर्घाओं में सुरूचिपूर्ण तरीके से सहेजकर रखी गयी और प्रदर्शित दुर्लभ कलाकृतियों के प्रति विशेष रूचि जाहिर की। उन्होंने इसे 'अमेजिंग'' और अदभुत बताया।

ट्रेवल मार्ट में शनिवार की अपरान्ह और रविवार को प्रतिभागियों के बीच राउण्ड टेबल और पेनल चर्चा में उपयोगी विमर्श हुआ। ट्रेवल मार्ट में हिस्सा लेने आये प्रतिनिधि अलग-अलग समूह में मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों का भ्रमण भी करेंगे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent