Posted on 30 Jun, 2017 7:16 pm

भोपाल : शुक्रवार, जून 30, 2017, 18:44 IST
 

 

वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने 'हरियाली महोत्सव-2017'' के लिये अपने संदेश में कहा है कि भावी पीढ़ी को स्वच्छ पर्यावरण देने के लिये ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करना जरूरी है। डॉ. शेजवार ने कहा कि पौधा-रोपण के प्रति जन-साधारण में जागरूकता लाने के लिये प्रतिवर्ष वन महोत्सव मनाया जाता है। प्रदेश में हरियाली महोत्सव से इसको व्यापक आधार मिला है।

वन मंत्री ने कहाकि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल नेतृत्व में मध्यप्रदेश में वनों के संवहनीय विकास के साथ वनवासियों को वनोपज पर आधारित रोजगार के नये अवसर उपलब्ध करवाने पर विशेष बल दिया गया है। इस दिशा में अनेक नई योजनाएँ प्रारंभ की गयी हैं। वन प्रबंधन के तहत प्रदेश में 15 हजार से अधिक वन समितियाँ गठित की गयी हैं। ये वन समितियाँ विभाग के साथ जुड़कर वन संवर्धन और सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। प्रदेश के अनेक क्षेत्रों में इसके उत्साहजनक परिणाम सामने आये हैं।

डॉ. शेजवार ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वन विकास की योजनाओं में सक्रिय भागीदारी देकर उनको सफल बनाने में सहयोग करें। पौधा-रोपण के लिये उपयुक्त पौधे निकटतम वन-रोपणी से प्राप्त किये जा सकते हैं। डॉ. शेजवार ने पंचायत संस्थाओं, शिक्षण तथा स्वैच्छिक संगठनों से हरियाली महोत्सव को सफल बनाने में महती भूमिका निभाने की अपील की है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

 

Recent