Posted on 14 Sep, 2016 6:47 pm

 
भारत ने स्‍वयं को एवियन इन्‍फ्लूएंजा (एच5एन1) से मुक्‍त घोषित किया 
 

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग ने 5 सितंबर, 2016 से भारत को एवियन इन्फ्लूएंजा (एच5एन1) से मुक्त घोषित कर दिया।

भारत ने 09.05.2016 को कर्नाटक के बीदर जिले के हमनाबाद में एवियन इन्फ्लूएंजा (एच5एन1) फैलने की सूचना दी थी। उसके बाद से देश में इसके कहीं और फैलने के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

बीमारी की चपेट में आए स्‍थान के आसपास के एक किलोमीटर के दायरे में इसे नियंत्रित करने के लिए निम्‍नलिखित उपाय किए गए:

1- अंडे, चारा, कूड़े और अन्य संक्रमित सामग्री नष्‍ट करने सहित समस्‍त पोल्‍ट्री को समाप्‍त करने, बीमारी की चपेट में आए स्‍थान से पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पादों की आवाजाही पर रोक, संक्रमित परिसरों को संक्रमण से मुक्‍त करना और 6 जून 2016 से पोस्‍ट ऑपरेशन निगरानी योजना (पीओएसपी) चलाई गई।

2- देशभर में निगरानी की गई। ऑपरेशन पूर्ण होने के बाद से बीमारी की चपेट में आए स्‍थान के आस-पास वाले स्‍थानों पर (मारना, संक्रमण मुक्‍त करना और सफाई) नजर रखी गई।

निगरानी के पश्‍चात राज्‍य में एवियन इन्फ्लूएंजा की मौजूदगी का कोई प्रमाण नहीं मिला। भारत ने 5 सितंबर, 2016 से स्‍वयं को एवियन इन्फ्लूएंजा (एच5एन1) से मुक्त घोषित कर दिया और इसकी सूचना ओआईई को दे दी।

केन्‍द्र ने राज्‍यों के प्रधान सचिवों को लिखे पत्र में विशेषकर संक्रमित देशों की सीमा से सटे इलाकों तथा प्रवासी पक्षियों की आवाजाही वाल इलाकों में निगरानी जारी रखने की आवश्‍यकता पर बल दिया है।

 

Courtesy – Press Information Bureau, Government of India

Recent