Posted on 29 May, 2016 12:05 pm

भोपाल के भानपुर खंती में अब कचरा डंप नहीं होगा। कचरा डंपिंग का काम रविवार 29 मई से बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं। भानपुर खंती के और आस-पास के क्षेत्र में वन विकसित करने के लिये वृक्षारोपण शुरू होगा। गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर द्वारा मौका मुआयना के दौरान मौजूद पार्षद और स्थानीय नागरिकों के बीच आयुक्त नगर निगम श्रीमती छवि भारद्धाज ने यह जानकारी दी।

गृह मंत्री श्री गौर ने बताया कि पिछले कई वर्षों से शहर के बीच में कचरा डंपिंग के स्थान को बदलने के प्रयास का परिणाम है कि अहमदपुर छावनी में कचरा डंप करने का स्थान विकसित किया गया है। उस एरिया में लगभग सभी व्यवस्थाएँ पूरी हो चुकी हैं। भानपुर खंती में कचरा डंप होने से होने वाले प्रदूषण से आस-पास की लगभग एक लाख से अधिक आबादी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कचरा डंपिंग बंद होने से और इस स्थान पर पौधे लगने से यहाँ की आबादी को रहने के लिये अनुकूल वातावरण मिल सकेगा।

मौके पर मौजूद पार्षद श्री लीलाकिशन माली, सुश्री तुलसा वर्मा, श्री संजय वर्मा, श्रीमती आशा जैन ने बताया कि कचरे में आग लगने से उठने वाला धुआँ आँखों में जलन और साँस लेने में तकलीफ देता है। वायु और जल-प्रदूषण के चलते यहाँ की आबादी को तपेदिक, केंसर जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। नागरिकों ने कहा कि वृक्षारोपण के काम में वह जन-भागीदारी भी करेंगे।

श्री गौर ने कहा कि नगर निगम द्वारा एक सितम्बर 2016 से वृक्षारोपण शुरू किया जायेगा। वे पहला वृक्ष एक सितम्बर को आकर लगायेंगे। हर नागरिक एक-एक पौधा लगायेगा और यहाँ एक लाख पौधे लगाये जायेंगे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent