Posted on 07 Jul, 2017 6:50 pm

भोपाल : शुक्रवार, जुलाई 7, 2017, 18:03 IST
 

लोक निर्माण, विधि एवं विधायी मंत्री श्री रामपाल सिंह ने इंडियन बिल्डिग कांग्रेस की रजत जयंती वर्ष पर आयोजितबैठक में कहा कि पी.आई.यू. के सभी इंजीनियर कार्य, गुणवत्ता, आधुनिक तकनीकी और सुरक्षित निर्माण पर ध्यान दें। भवन लागत को कम करने की दिशा में ठोस प्रयास करें। पी.आई.यू. द्वारा प्रतिदिन तीन भवन बनाए जा रहे हैं। अभी 7000 करोड़ लागत के 4400 भवन का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। पी.आई.यू. द्वारा 5000 करोड़ लागत के 2700 भवन निर्माणाधीन है।

श्री सिंह ने कहा कि यह सभी भवन कार्य आम जनता के उपयोग के लिए आवासीय एवं गैर आवासीय भवन के रूप में है। इसमें स्कूल भवन, अस्पताल, छात्रावास, न्यायालय, कलेक्ट्रेट, महाविद्यालय, मेडिकल कॉलेज, आडिटोरियम एवं कर्मचारियों के आवास शामिल है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यह सेमीनार भवन निर्माण में लगे मजदूरों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य से संबंधित है। निर्माण क्षेत्र में लगे हुए मजदूर अंसगठित क्षेत्र के हैं। देश में सबसे अधिक संख्या में कार्यरत मजदूर कृषि क्षेत्र के हैं। इसके बाद निर्माण क्षेत्र में लगे मजदूरों की संख्या आती है।

श्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में इन कामगारों की भलाई के लिए कर्मकार मण्डल की स्थापना की गई है। इनके बच्चों की नि:शुल्क पढ़ाई-लिखाई के लिए 50-50 करोड़ रूपये की लागत के 4 बड़े आवासीय परिसरों का निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इन गरीब मजदूरों की चिन्ता की है। मजदूरों के बच्चों को आवासीय स्कूली शिक्षा प्रदान की जायेगी। साथ ही इनके कौशल विकास के लिए आवासीय आई.टी.आई. केन्द्रों की स्थापना की जा रही है। मजदूरों को मशीन संचालित करने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

कार्यक्रम में मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल के अध्यक्ष श्री कृष्णमुरारी मोघे, भोपाल विकास प्रधिकरण के अध्यक्ष श्री ओम यादव, सुरक्षा नियामक आयोग के (रेरा) के अध्यक्ष श्री अन्टोनी डिसा, प्रमुख सचिव श्री प्रमोद अग्रवाल, आई.बी.सी. के अध्यक्ष श्री परिमल राय, सचिव श्री प्रदीप मित्तल ने भी अपने सुझाव दिए। आरंभ में पी.आई.यू. के परियोजना संचालक श्री विजयसिंह वर्मा ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। सचिव लोक निर्माण श्री सी.पी. अग्रवाल ने आभार माना।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent