Posted on 04 Sep, 2018 6:00 pm

 

खरगोन जिले में बड़वाह जनपद के छोटे से गाँव नांदिया के पेशेवर किसान प्रकाश परिहार इन दिनों न सिर्फ पान का जायका बढ़ाने के काम में लगे हैं, बल्कि वे भारतीय व्यंजनों को भी स्वाद देने का काम कर रहे हैं। प्रकाश पिछले कई वर्षों से अपनी 4 एकड़ खेती की जमीन में गुलाब की खेती कर रहे हैं। इनके देशी अजमेरी गुलाब की बाजार में अच्छी मांग से इनका हौसला बढ़ा और अब वे 6 एकड़ में गुलाब की खेती करने लगे हैं।

किसान प्रकाश को जब पता लगा कि उनके गुलाब से पान, आइसक्रीम और मेडिसिन बनने लगी है, तो उन्होंने स्वयं गुलकन्द बनाने का फैसला किया और फूड प्रोसेसिंग का लायसेंस प्राप्त किया। प्रकाश ने केवल 5 किलो गुलकन्द बनाने से शुरूआत की और इसे बड़वाह के पान व्यापारियों को ही बेचा। इसके बाद उनके गुलकन्द की ख्याति चारों ओर फैल गई और व्यापारियों से लगातार आर्डर मिलने लगे। उनकी गुलकन्द यूनिट में आज 10 लोगों को नियमित काम मिल रहा है। कृषक प्रकाश अपनी यूनिट में प्रति दिन दो क्विंटल गुलकन्द बना रहे हैं। उनके गुलकन्द की मांग खंडवा, बुरहानपुर, धमनौद, धार और खरगोन सहित अन्य शहरों में भी है।

किसान प्रकाश पूर्व में परम्परागत खेती किया करते थे। उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से उन्हें गुलाब की खेती करने की सलाह मिली। इसके बाद उन्होंने अपने खेत में ड्रिप एरिगेशन लगाया। इसके लिये उन्हें 30 हजार रुपये की सब्सिडी उद्यानिकी विभाग से मिली, तो उन्होंने गुलाब की खेती शुरू कर दी। आज उनका यह कारोबार व्यापक रूप ले चुका है। वे क्षेत्र के अन्य किसानों को भी गुलाब की खेती करने की समझाइश दे रहे हैं।

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent