Posted on 02 Feb, 2017 6:15 pm

 

स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह लंदन में शिक्षा सम्मेलन में हुए शामिल  

 

भोपाल : गुरूवार, फरवरी 2, 2017, 17:01 IST

 

ब्रिटेन में स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे एनजीओ 'ब्रिज' ने मध्यप्रदेश में प्राथमिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार के कार्यक्रम में सहयोग करने की इच्छा जताई है। पिछले दिनों स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह लंदन में एजुकेशन वर्ल्ड फोरम में शामिल हुए थे। उनके साथ राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक श्री लोकेश जाटव भी थे। फोरम वह संस्था है, जहाँ दुनियाभर के शिक्षा मंत्री एकसाथ बैठकर स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों और उसमें सुधार की चर्चा करते हैं। वर्ल्ड फोरम की मीटिंग में 80 देश के शिक्षा मंत्रियों ने भाग लिया।

ब्रिज ने प्रदेश के कुछ प्रायमरी स्कूलों को प्रायवेट-पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल में संचालित करने की बात की है। इस मॉडल में चयनित प्रायमरी स्कूलों में शिक्षकों की व्यवस्था और अन्य प्रबंधकीय कार्य स्वयं एनजीओ द्वारा किये जायेंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री अपने लंदन दौरे के दौरान केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी भी गये। वहाँ उन्होंने शिक्षण कार्य से जुड़े व्यक्तियों और छात्रों से बात की। स्कूल शिक्षा मंत्री ने हेकने इंस्टीट्यूट का भी दौरा किया। इंस्टीट्यूट में बच्चों को स्कूल की पढ़ाई के साथ विभिन्न विधाओं यथा इलेक्ट्रॉनिक इक्युपमेंट रिपेयरिंग, हास्पिटेलिटी, नर्सिंग आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग से बच्चों को आगे चलकर रोजगार मिलने में सुविधा होती है। स्कूल शिक्षा मंत्री इण्डियन हाय कमिश्नर के ऑफिस भी गये और वे वहाँ गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए।

अंग्रेजी भाषा के शिक्षकों को ट्रेनिंग

ब्रिटिश काउंसिल प्रदेश के उज्जैन संभाग के जिलों और सीहोर जिले में अंग्रेजी भाषा के शिक्षकों को ट्रेनिंग देने का काम कर रही है। अब तक 7,500 से अधिक शिक्षक को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने 219 प्रायमरी और 235 मिडिल स्कूल इंग्लिश मीडियम के शुरू किये हैं। इन स्कूलों में लगभग 11 हजार बच्चों को इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई करवाई जा रही है। वर्ल्ड फोरम की मीटिंग में इस संबंध में भी चर्चा हुई।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश