Posted on 01 Sep, 2018 11:14 pm

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी जिले के तहसील मुख्यालय मझौली में 48 करोड़ 56 लाख की लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण करते हुए कहा कि सीधी और सिंगरौली जिले के बैगा आदिवासियों को हर माह 1000 रुपये की पोषण आहार सहायता दी जायेगी। श्री चौहान ने बताया कि चरण-पादुका योजना में हितग्राहियों को जूते-चप्पल का वितरण परीक्षण करवाने के बाद ही किया गया है। मुख्यमंत्री ने मड़वास को तहसील बनाने और मझौली अस्पताल की क्षमता 30 से 50 बिस्तरीय करने की घोषणा की।

श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के विकास के साथ प्रदेशवासियों की ज़िंदगी में खुशहाली लाने के ठोस इंतजाम किये हैं। उन्होंने संबल योजना, बकाया बिजली बिल माफी योजना, सौभाग्य योजना तथा कृषि विकास एवं कृषक कल्याण योजनाओं की जानकारी देते हुए लोगों से आग्रह किया कि वे अधिकारपूर्वक इन योजनाओं का लाभ लेने के लिये आगे आयें। श्री चौहान ने बताया कि इस माह शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत स्थान बेटियों के लिये सुनिश्चित किये गये हैं। इसके अतिरिक्त वन विभाग को छोड़कर अन्य सभी में 33 प्रतिशत सीटें बेटियों के लिये आरक्षित रहेंगी। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों में जनजातीय अधिकार सभा का गठन किया जायेगा, जिससे ग्राम-स्तर पर ही विवादों का निपटारा संभव हो सके। श्री चौहान ने इस मौके पर प्रदेश की तरक्की के लिये अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान और श्रीमती साधना सिंह ने कन्या-पूजन कर 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ'' का संदेश दिया। इस मौके पर सांसद श्री प्रभात झा, श्री अजय प्रताप सिंह, श्रीमती रीति पाठक और श्री जनार्दन मिश्रा, विधायक श्री कुंवर सिंह टेकाम, विंध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुभाष सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अभ्युदय सिंह, अन्य जन-प्रतिनिधि तथा विशाल जन-समुदाय मौजूद था।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent