Posted on 23 Jan, 2018 3:28 pm

झाबुआ जिले के ग्राम मिण्डल के कृष्णा डामोर ने मध्यप्रदेश शासन की स्व-रोजगार ऋण योजना एवं स्व-रोजगार प्रशिक्षण का लाभ लेकर स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ कर अपनी पहचान बैंक प्रतिनिधि के रूप में स्थापित कर ली। बीए स्नातक कृष्णा अब अपने क्षेत्र में बैंक अधिकारी के रूप में कार्य कर रहे हैं। ग्रामीणों के बैंक संबंधी छोटे-छोटे लेन देन का काम करते हैं। इससे हर ट्रांजिक्शन पर इन्हें बैंक की तरफ से कमीशन मिल जाता है और ग्रामीणों को घर बैठे बैंक की सुविधा।

कृष्णा डामोर जब बैंक अधिकारियों के संपर्क में आये तो उनका चयन बैंक मित्र के रूप में हुआ। बैंक मित्र का काम आगे बढ़ाने के लिए इन्होंने बैंक से 50 हजार रुपये ऋण लिया। कार्य करने के लिये लेपटॉप, इन्टरनेट कनेक्शन एवं कियोस्क सेन्टर चलाने के लिये आवश्यक उपकरण खरीदे। कार्य प्रारंभ करने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा से प्रशिक्षण प्राप्त किया।

प्रशिक्षण के बाद अब कृष्णा आत्म-विश्वास के साथ बैंक का काम कर रहे हैं। बैंक मित्र संबंधी कार्य से 10-12 हजार रुपये प्रति माह आसानी से कमा लेते हैं। परिवार का भरण-पोषण बहुत अच्छे से कर पा रहे हैं। बच्चों की शिक्षा भी झाबुआ के निजी स्कूल में करवा रहे हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent