Posted on 13 Jul, 2016 8:39 pm

भोपाल : बुधवार, जुलाई 13, 2016, 16:39 IST
 

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान की वन्य प्राणी अंगीकरण योजना में बैंक ऑफ बड़ौदा ने सफेद बाघिन रिद्धि को गोद लिया है। बैंक के महाप्रबंधक श्री एन.सी. उप्रेती और श्री राजेन्द्र कुमार ने बाघिन के अंगीकरण के लिये दो लाख रुपये का चेक वन विहार के संचालक डॉ. अतुल श्रीवास्तव को सौंपा। श्री श्रीवास्तव ने महाप्रबंधकों को अंगीकरण प्रमाण-पत्र भी दिये।

वन विहार के बाघ कान्हा और बाघिन गौरी को भारतीय स्टेट बैंक ने मई 2016 में गोद लिया था। वन्य-प्राणियों को गोद लेने की योजना आम लोगों और संस्थाओं में वन्य-प्राणियों के संरक्षण के प्रति जागरूकता और सदभावना बढ़ाने के लिये आरंभ की गई है। इसमें व्यक्तिगत रूप से, संस्था, कारर्पोरेट सेक्टर, राज्य शासन के उपक्रम, पब्लिक सेक्टर आदि वन्य-प्राणियों को गोद ले सकते हैं। मासिक, त्रैमासिक, अर्द्ध वार्षिक या वार्षिक आधार पर गोद लेने वाले व्यक्ति या संस्था को नियत राशि का चेक मध्यप्रदेश टाइगर सोसायटी के नाम से जमा करवाना होता है। गोद लेने के लिये भुगतान की राशि आयकर की धारा 80-जी के प्रावधानों में छूट के दायरे में आती है।

गोद लेने वाले व्यक्ति या संस्था को प्रति सप्ताह अधिकतम 6 सदस्यों को एक वाहन के साथ वन विहार में नि:शुल्क प्रवेश की सुविधा दी जाती है। साथ ही गोद लिये गये वन्य-प्राणी के बाड़े के समक्ष संबंधित की नाम पट्टिका लगाई जाती है। वन विहार में अब तक 59 वन्य-प्राणियों को गोद लिया जा चुका है। इससे 45 लाख 69 हजार 380 रुपये की आय हो चुकी है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent