Posted on 12 May, 2017 6:20 pm

 

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा शहडोल में मातृ-शिशु कल्याण भवन का लोकार्पण 

 

भोपाल : शुक्रवार, मई 12, 2017, 18:08 IST
 

 

वाणिज्य-उद्योग, रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधाएँ मुहैया करवाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों, उप-स्वास्थ्य, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। इनमें समुचित स्वास्थ्य सुविधाएँ नागरिकों को उपलब्ध करवायी जा रही हैं। श्री शुक्ल आज जिला चिकित्सालय शहडोल में करीब 4 करोड़ की लागत से नव-निर्मित मातृ एवं शिशु कल्याण भवन का लोकार्पण कर रहे थे।

श्री शुक्ल ने कहा कि नागरिकों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा विभिन्न अभिनव योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गरीब से गरीब व्यक्ति गंभीर रोगों का उपचार देश के ख्याति-प्राप्त चिकित्सालयों में करवा सकता है। राज्य बीमारी सहायता-निधि में एक हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। श्री शुक्ल ने कहा कि गंभीर रोगों के उपचार के लिये बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को सहजता से आर्थिक सहायता दी जा रही है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि मातृ एवं शिशु कल्याण यूनिट के शुरू होने से शहडोल और आसपास के जिलों के साथ ही छत्तीसगढ़ के लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। यूनिट से सुरक्षित प्रसव में सहायता मिलेगी। श्री शुक्ल ने कहा कि जिला चिकित्सालय के आधुनिकीकरण के लिये लगभग 2 करोड़ 4 लाख के निर्माण कार्य को मंजूरी दी गयी है। चिकित्सालय में ब्लड सेप्रेशन यूनिट लगाने एवं अन्य सुविधाओं का विस्तार भी किया जा रहा है।

इस अवसर पर विधायक श्रीमती उर्मिला सिंह तथा श्री जयसिंह मरावी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नरेन्द्र मरावी सहित अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश