Posted on 15 Apr, 2018 12:08 pm

 

शासन के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय बेमेतरा में डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 127 वीं जयंती को सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर परस्थानीय बेसिक स्कूल मैदान स्थित गांधी भवन में आयोजित कार्यक्रम में सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री दयाल दास बघेल, विधायक श्री अवधेश सिंह चंदेलऔर कलेक्टर श्री महादेव कावरे में संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर के तैलचित्र में माल्र्यापण कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए प्रदेश के सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री दयाल दास बघेल ने कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर जाति,वर्गभेद, रूढ़िवादी, अंधविश्वास की सोच से ऊपर उठकर राश्ट्र निर्माण के लिए अनेक उल्लेखनीय कार्य अपने जीवन काल में किए। उन्होंने आगे कहा कि डॉअम्बेडकर शोशित वर्गाें के उत्थान हेतु अपना सारा जीवन इन लोगों के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने 14 अपै्रल से 5 मई 2018 तक होने वाले ग्राम स्वराजअभियान के बारे में भी बताया। सहकारिता मंत्री श्री बघेल ने डॉ. अम्बेडकर की जयंती को आगामी वर्शाें में अत्यंत ही भव्य एवं व्यापक रूप में मनाने की अपीलउपस्थित जनसमुदाय से भी की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक बेमेतरा श्री अवधेश सिंह चंदेल ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने समाजके अंतिम पंक्ति के लोगों के लिए अपना सर्वस्व जीवन निछावर कर सामाजिक न्याय दिलाया। कलेक्टर श्री महादेव कावरे द्वारा बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केसंविधान निर्माण से लेकर प्रथम श्रममंत्री के रूप में किए गए कार्याें का विस्तृत विवरण दिया। श्री कावरे नेकहा कि डॉ. अम्बेडकर द्वारा मानवता का संदेश देते हुएश्रमिकों के लिए कार्यदिवस 8 घंटे और महिलाओं के लिए मैटरनिटी छुट्टी का प्रावधान किया गया। श्री कावरे ने यह भी कहा कि डॉ. अम्बेडकर विदेश जाकर उच्चशिक्षा ग्रहण कर देश में रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया, वित्त आयोग समेत अनेक संस्थाओं का गठन किया।

इस दौरान माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कार्यक्रम को जांगला से प्रोजेक्टर के माध्यम से सीधा प्रसारित कर अतिथियों तथा उपस्थित जनसमुदाय को दिखायागया। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के मध्य आयोजित प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया। साथ ही 25 हितग्राहियों को जातिप्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस अवसर पर नगर पालिका बेमेतरा के अध्यक्ष श्री विजय सिन्हा, नगर पालिका बेमेतरा के उपाध्यक्ष श्री विजय सुखवानी, श्री राजेन्द्रशर्मा सहित अन्य गणमान्य नागरिक तथा अपर कलेक्टर श्री एस.आर. महिलांग, जिला पंचायत बेमेतरा के सी.ई.ओ. श्री एस. आलोक, एस.डी.एम. बेमेतरा श्री डी.एन. कश्यप, डिप्टी कलेक्टर श्री ध्रुव उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़

Recent