Posted on 04 Aug, 2018 6:51 pm

 

मुरैना जिले के श्री रोशनलाल उन लाखों हितग्राहियों में शामिल हैं, जिनके ऊपर एक लाख 27 हजार 499 रूपये का बकाया बिजली बिल का भार था, जो संबल योजना की मुख्यमंत्री बिजली बिल बकाया माफी स्कीम के लागू होने से माफ हो गया है। श्री रोशनलाल ने आज मुरैना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री चौहान से सीहोर जिले के बुधनी में राज्य स्तरीय रोजगार-स्व-रोजगार सम्मेलन में चर्चा की और उन्हें धन्यवाद दिया। श्री रोशनलाल ने बताया कि उनका परिवार अब सुखी है, बच्चे खुश हैं।

मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में राज्य सरकार की अन्य योजनाओं के हितग्राहियों से भी सीधे चर्चा की। मुरैना के ही श्री अनूप जैन ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की मदद से ट्रांसफार्मर बनाने की फैक्ट्री स्थापित कर ली है। ट्रांसफार्मर निर्माण का काम अच्छा चल रहा है। श्री अनूप ने कहा कि - 'अब भविष्य का रास्ता मिल गया है।' श्री अनूप जैन एम.टेक पास हैं। वे पढ़ाई के बाद रोजगार की तलाश में थे। उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

संबल योजना में प्रसूति सहायता की हितग्राही श्रीमती चाहना नामदेव ने छतरपुर से मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि प्रसूति सहायता में पहले चार हजार रूपये और प्रसव के बाद बारह हजार रूपये मिल चुके हैं। छतरपुर की ही श्रीमती शिल्पा ताम्रकार ने बताया कि युवा स्व-रोजगार योजना के अंतर्गत उन्हें ब्यूटी पार्लर चलाने के लिये साढ़े 9 लाख रूपये की सहायता मिली। उनका ब्यूटी पार्लर अब अच्छा चल रहा है। इससे उनमें आत्म-विश्वास बढ़ा है। उन्होंने ऐसी हितग्राही योजना शुरू करने के लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। धार के नालसा विकासखंड के बिल्लोद ग्राम की हितग्राही आशा बाई ने बताया कि उनके पति का निधन हो गया था और ऐसे में घर की स्थिति बहुत खराब थी। संबल योजना ने दुख के समय सहारा दिया और चार लाख रूपये की सहायता उन्हें मिली। अंतिम संस्कार करने के लिये भी मदद मिली। मुख्यमंत्री ने श्रीमती आशा बाई के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि दुख की घड़ी में गरीब परिवारों की सहायता के लिये ही यह योजना बनाई गई है।

विदिशा के श्री अतुल कुमार जैन ने मुख्यमंत्री को बताया कि कॉलेज में प्रवेश लेने पर उनकी पूरी फीस माफ हो गई है। उन्होंने मुख्यमंत्री को इसके लिये धन्यवाद दिया। श्री हरीश अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में उन्हें 14 लाख रूपये का लोन मिला है, जिससे उन्होंने डिस्पोजेबल आइटम बनाने का काम शुरू किया है। अब उनका काम काफी आगे बढ़ गया है। उन्होंने अपने व्यवसाय में चार अन्य युवाओं को भी रोजगार दिया है।

मुख्यमंत्री ने आज सम्मेलन में जिन हितग्राहियों को हित लाभ वितरित किये, वे खुशी से फूले नहीं समा रहे थे। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अब उनका जीवन सही रास्ते पर आ जायेगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश