Posted on 02 Aug, 2018 5:27 pm

 

प्रदेश में बुजुर्गों के चेहरों पर खुशी और आँखों में आशीर्वाद का भाव है। कारण है मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना। इस योजना से सैकड़ों बुजुर्गों का तीर्थ दर्शन का सपना पूरा हो रहा है।

शिवपुरी जिले के बदरवास की श्रीमती प्रेमबाई की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि अपने खर्चें पर सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल कामाख्या देवी के दर्शन कर सके। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना ने इन्हे और इनकी तरह ही अनेक बुजुर्गों को अलग-अलग तीर्थ स्थलों के दर्शन की मनोकामनाएँ पूरी कर दी है। इसी तरह जिले में कमलागंज निवासी श्रीमती रामरती पाराशर भी कहती हैं कि सपने में भी नहीं सोचा था कि हमें राज्य सरकार तीर्थ यात्राएँ कराएगी। धार्मिक सोच के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के प्रयासों से यह सम्भव हुआ है।

बुरहानपुर के महिपाल बाडू चौहान कई वर्ष से रामेश्वरम् तीर्थ जाने की सोच रहे थे लेकिन परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करने में ही समय गुजर गया। आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण भी रामेश्वरम् की यात्रा टलती रही। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना से उनका यह सपना साकार हो गया। उनकी पत्नी श्रीमती सगुनबाई चौहान कहती है कि तीर्थ दर्शन योजना उनके जैसे गरीबों के लिए वरदान साबित हुई है।


सक्सेस स्टोरी (शिवपुरी, बुरहानपुर)

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश