Posted on 10 Sep, 2016 6:57 pm

भोपाल : शनिवार, सितम्बर 10, 2016, 18:46 IST
 

उद्योग, वाणिज्य एवं खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि पिछले 12 वर्षों में मध्यप्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकला है। प्रदेश की तरक्की की चर्चा अनेक बार प्रधानमंत्री ने संसद समेत अन्य कार्यक्रमों में की है। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल आज भोपाल में टी वी-24 के मंथन कार्यक्रम में बोल रहे थे। कार्यक्रम में विधायक श्री जयवर्धन सिंह भी मौजूद थे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि बिजली के मामले में मध्यप्रदेश सरप्लस स्टेट बन गया है। सिंचाई के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल हुई है। सिंचाई का रकबा 7 लाख से बढ़कर 36 लाख हेक्टेयर हो गया है। हाल के वर्षों में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में उद्योगपतियों ने प्रदेश में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की है। उद्योगों में निवेश की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। अक्टूबर 2016 में इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भी ख्याति प्राप्त उद्योगपतियों ने शामिल होने पर सहमति दी है। समिट में विदेशों से भी निवेश प्रस्ताव मिलने की उम्मीद है।

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में भी प्रगति की दर 20 प्रतिशत से भी अधिक रही है। प्रदेश को चार बार उल्लेखनीय उपलब्धि के लिये कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त हुआ है। राज्य सरकार ने सामाजिक कल्याण की भी अनेक योजनाएँ चलाई हुई हैं। प्रदेश में गरीबों को एक रुपये प्रति किलो की दर पर गेहूँ, चावल और नमक उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस योजना में गरीबों को एक दिन की मजदूरी में एक माह का राशन उपलब्ध हो रहा है। कार्यक्रम में गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent