Posted on 24 Jun, 2016 4:31 pm

मध्यप्रदेश राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी कार्यालय ने बीते तीन साल में लगभग 10 हजार सहकारी समितियों के निर्वाचन निष्पक्ष करवाये हैं। लगभग 5,200 समितियों के चुनाव प्रक्रिया में है। इसकी कार्यवाही सितम्बर माह तक पूरी कर ली जायेगी। कार्यालय द्वारा औसतन प्रति कार्य-दिवस पर 15 से 20 निर्वाचन करवाये जाते हैं।

निर्वाचन प्राधिकारी श्री प्रभात पाराशर ने बताया कि इन सहकारी समितियों में राज्य, जिला और ग्राम-स्तर की समितियाँ शामिल हैं। इनमें मार्कफेड, वनोपज जैसी समितियाँ भी हैं। निर्वाचन के लिए सहकारी समितियों को सदस्यता सूची के साथ आवेदन करना होता है। लगभग 10 हजार सहकारी समितियों के चुनाव उनके आवेदन पर किये गये हैं। प्राधिकारी को स्व-प्रेरणा से चुनाव करवाने का अधिकार भी है। इसके जरिये लगभग 5 हजार समितियों के चुनाव ड्यू होने पर प्राधिकारी ने स्व-प्ररेणा से निर्वाचन आदेश जारी किये। प्रदेश में 28 हजार सहकारी समितियाँ हैं। इनमें से 4500 प्राथमिक कृषि साख समिति के चुनाव सितम्बर 2017 और 1100 प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति के निर्वाचन मई 2017 में ड्यू होने पर एक साथ करवाये जायेंगे। शेष 7400 समितियों के चुनाव ड्यू होते ही करवाने की कार्यवाही की जायेगी।

मध्यप्रदेश सहकारी सोसायटी अधिनियम में किये गये संशोधन के आधार पर 25 जून 2013 को मध्यप्रदेश राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी का गठन किया गया। कल 25 जून को प्राधिकारी कार्यालय की स्थापना के तीन वर्ष पूरे हो रहे हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent