Posted on 08 Sep, 2017 7:35 pm

 

राज्य बीज संघ का विस्तार किया जायेगा। बीज संघ 4520 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से मार्केटिंग करेगा। बीज संघ का विस्तार करने के लिए एम.डी.बीज संघ, एपेक्स बैंक और कृषि विभाग के प्रतिनिधि को शामिल कर गठित की गई तीन सदस्यीय समिति को जल्दी प्रतिवेदन देने को कहा गया। यह निर्णय सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग की अध्यक्षता में हुई राज्य बीज संघ संचालक मंडल की बैठक में लिया गया। समन्वय भवन के सभाकक्ष में आज हुई बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी. मीना, प्रमुख सचिव कृषि श्री राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव सहकारिता श्री के.सी. गुप्ता, रजिस्ट्रार, सहकारिता श्री आशुतोष अवस्थी, एम.डी. राज्य बीज संघ श्री आर.सी.घिया मौजूद थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि बीज संघ को प्रदेश के किसानों को अच्छी गुणवत्ता के बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने में सशक्त भूमिका निभाये। बीज संघ के माध्यम से प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियों से बीज विपणन करें।

बीज संघ की 787 बीज समितियां है। बैठक में बताया गया कि बीज समितियों के द्वारा 2017 में 2 लाख 77 हजार क्विंटल खरीफ फसल का बीज वितरण किया गया है। वर्ष 2017-18 की रबी फसल के लिए 4 लाख 71 हजार क्विंटल रबी फसल बीज वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

12 गोडाउन में ग्रेडिंग संयंत्र लगेगे

राज्य मंत्री श्री सारंग ने संचालक मंडल द्वारा लिए गये निर्णय के अनुसार बीज संघ के 12 गोडाउन में ग्रेडिंग संयंत्र जल्दी लगवाने के लिए कहा। सागर, देवास, सतना, विदिशा, मंदसौर, खण्डवा, खरगौन, धार, उज्जैन, टीकमगढ़, बालाघाट और सीहोर के गोडाउन में ग्रेडिंग संयंत्र लगेंगे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent