Posted on 27 Sep, 2018 4:04 pm

 

प्रदेश में बीज उत्पादक समितियों द्वारा 76 बीज संसाधन प्लांट और गोदाम बनाये जायेंगे। प्रत्येक प्लांट सह- गोदाम की क्षमता 500 मीट्रिक टन और लागत 60 लाख रुपये होगी। निर्माण कार्य सी.एस.आई.एफ. के तहत पंचायत स्तर पर किया जायेगा। यह निर्णय आज सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग की अध्यक्षता में आयोजित राज्य बीज संघ संचालक मंडल की बैठक में लिया गया।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि बीज उत्पादक समितियाँ जमीन की जरूरत के प्रस्ताव जिला कलेक्टर को प्रस्तुत करें और उसकी एक प्रति आयुक्त सहकारिता को भेजें। जमीन दिलवाने में सहकारिता विभाग मदद करेगा। श्री सारंग ने बीज उत्पादक समितियों द्वारा बीज संसाधन प्लांट और गोदाम के प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही करने के लिये भी कहा।

बैठक में बीज उत्पादक समितियों के कृषक सदस्यों को प्रशिक्षण देने की योजना के संबंध में भी चर्चा की गई। संचालक मण्डल ने बैठक में बीज संघ द्वारा बनाये गये मोनो का अनुमोदन किया गया। बैठक में प्रमुख सचिव सहकारिता श्री के. सी. गुप्ता, सहकारिता आयुक्त श्री केदार शर्मा, एमडी बीज संघ श्री आर. सी. घिया, एमडी एपेक्स बैंक श्री आर. के. शर्मा और संचालक मंडल के सदस्य उपस्थित थे।

समितियों के सुझाव पर अमल करने के निर्देश

राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने राज्य बीज संघ की वार्षिक साधारण सभा में निर्देश दिये कि बीज उत्पादक समितियों के सुझाव पर अमल होना चाहिये। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्यों के सुझाव लिपिबद्ध किये जायें। एमडी खुद हर सुझाव पर अधिकारियों के साथा चर्चा करें और अमल होना सुनिश्चित करवायें। बैठक में बीज संघ के 2017-18 तथा 2018-19 के वार्षिक प्रतिवेदन और आय-व्यय आदि का अनुमोदन किया गया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent