Posted on 22 Nov, 2016 5:51 pm

भोपाल : मंगलवार, नवम्बर 22, 2016, 16:37 IST

 

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रुस्तम सिंह ने आज जयप्रकाश चिकित्सालय में बाल्यकालीन आपात चिकित्सा सेवाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के रायसेन और होशंगाबाद जिलों में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू करने के बाद आज से भोपाल के जे.पी. अस्पताल में भी यह सुविधा प्रारंभ हो गयी है। श्री सिंह ने कहा कि चिकित्सकों की कमी से अभी सीमित जिलों में यह सुविधा प्रारंभ की जा रही है। बाद में इसका विस्तार पूरे प्रदेश में किया जायेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक श्री व्ही. किरणगोपाल और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वीणा सिन्हा भी मौजूद थीं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अस्पताल पहुँचने के बाद भी गुणवत्तापूर्ण सेवा मिलने में विलंब के कारण कई बच्चों की मृत्यु हो जाती है। बाल्यकालीन आपात चिकित्सा सेवा इस कमी को दूर करेगी। प्रारंभिक उपचार के बाद आवश्यकतानुसार शिशु वार्ड या पीआईसीयू में शिशु रोग विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक की देखरेख में उपचार निरंतर रखा जा सकेगा। सेवा का प्रारंभ एम्स भोपाल के शिशु रोग विभाग तथा अन्य रिसोर्स पर्सन के सहयोग से प्रारंभ किया गया है। श्री सिंह ने कहा कि केजुअल्टी ड्यूटी डॉक्टर एवं नर्स को गंभीर रूप से बीमार बच्चों के प्रारंभिक उपचार का आवश्यक रूप से ज्ञान हो।

स्वास्थ्य मंत्री ने शिशु वार्ड का निरीक्षण करने के साथ गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी ली और उनके परिजन से चर्चा की। इस इकाई में पीडियाट्रिक साइज के ऑक्सीजन मॉस्क, आई.व्ही. केनुला, पीडियाट्रिक चेंबर सेट, जीवन-रक्षक दवाएँ, उपकरण आदि उपलब्ध रहेंगे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश