Posted on 02 Nov, 2016 7:49 pm

भोपाल : बुधवार, नवम्बर 2, 2016, 18:24 IST
 

प्रदेश के 201 विकासखण्ड में महिला साक्षरता दर को बढ़ाने के लिये केन्द्र सरकार के सहयोग से बालिका छात्रावास का संचालन किया जा रहा है। इन छात्रावास में करीब 20 हजार बालिका आवास सुविधा के साथ अध्ययन कर रही हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग ने इन छात्रावासों के संचालन पर पिछले वर्ष 52 करोड़ की राशि खर्च की है। राज्य के 201 विकासखण्ड में स्वीकृत छात्रावास के लिये भवन निर्माण का काम भी प्रारंभ किया गया है। इनमें से 75 छात्रावास भवन बनकर तैयार हो गये हैं। राज्य में 201 विकासखण्ड में महिलाओं की साक्षरता दर राष्ट्रीय औसत से कम होने से बालिका छात्रावास योजना प्रारंभ की गयी है।

रोल प्ले एवं फोक डांस प्रतियोगिता 10-11 नवम्बर को

राष्ट्रीय जनसंख्या शिक्षा परियोजना में स्कूल शिक्षा विभाग की रोल प्ले एवं फोक डांस की राज्य-स्तरीय प्रतियोगिता 10 एवं 11 नवम्बर को भोपाल के बैरसिया रोड स्थित पीजीबीटी संस्थान में की जा रही है। प्रतियोगिता में प्रत्येक जिले में रोल प्ले एवं लोक-नृत्य में पहले स्थान पर आये दल को अपनी प्रस्तुति देने का मौका दिया जायेगा।

इस संबंध में आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र ने प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारी और प्राचार्य डाइट को निर्देश जारी किये हैं। प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरस्कार वितरण 11 नवम्बर की शाम किया जायेगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent