Posted on 04 Feb, 2017 6:38 pm

 

जिला-स्तरीय प्रतियोगिता में भजन मंडलियाँ हुईं पुरस्कृत 

 

भोपाल : शनिवार, फरवरी 4, 2017, 17:56 IST

 

नर्मदा जयंती पर 'नमामि देवी नर्मदे''-सेवा यात्रा के दौरान जिला-स्तरीय नर्मदा भजन प्रतियोगिता नरसिंहपुर के बरमानखुर्द में हुई। भजन-मंडलियों ने अपने भजनों के माध्यम से नर्मदा की अविरलता, निर्मलता और संरक्षण बनाये रखने के लिए सामूहिक प्रयास करने का संदेश देने वाले भजन प्रस्तुत किये। भजनों के माध्यम से लोक जीवन में नर्मदा के धार्मिक, सामाजिक, आर्थिक, आध्यात्मिक महत्व को बताया गया।

नर्मदा भजन मंडलियों ने संदेश दिया कि नर्मदा को प्रदूषण से बचाया जाये। नर्मदा पर श्रद्धालुओं द्वारा ओढ़ाई जाने वाली चुनरी के स्थान पर नर्मदा के तटों पर वृक्ष लगाकर हरित चुनरी ओढ़ाई जाये। नर्मदा भजन प्रतियोगिता में नर्मदा सेवा जैसे नर्मदा के घाटों को साफ-सुथरा रखने एवं उनकी सुरक्षा, प्लास्टिक के स्थान पर पत्तों के दोनों में आटे के दीपदान करने, नदी संरक्षण एवं पुनर्जीवन, वृक्षारोपण, फलोद्यान, जैविक खेती, नर्मदा प्रदूषण मुक्ति, नर्मदा में अपशिष्ट पूजन-सामग्री एवं गंदगी प्रवाहित नहीं करने, नर्मदा के महत्व, खुले में शौच से मुक्ति आदि विषयों पर भजन प्रस्तुत किये गये। बड़ी संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं ने भजनों का आनंद लिया।

जिला-स्तरीय नर्मदा भजन प्रतियोगिता में बरमानखुर्द में मेला स्थल पर जिले की 10 नर्मदा भजन मंडलियों ने अपनी प्रस्तुतियाँ दी। प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थानों पर रही नर्मदा भजन-मंडलियों को मेला समापन समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटेल, अपेक्स बैंक पूर्व उपाध्यक्ष कैलाश सोनी द्वारा पुरस्कृत किया गया। इन मंडलियों को स्मृति-चिन्ह, प्रशस्ति-पत्र एवं पुरस्कार राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर माँ शारदा देवी जागरण ग्रुप नरसिंहपुर, द्वितीय स्थान पर संकीर्तन समाज नरसिंहपुर और तृतीय स्थान पर माँ नर्मदा संगीत लोक कला दल नरसिंहपुर की भजन मंडलियाँ रही। प्रथम स्थान पर रही भजन मंडली को 50 हजार, द्वितीय स्थान पर रही भजन मंडली को 30 हजार और तृतीय स्थान पर रही भजन मंडली को 20 हजार की राशि दी गई।

नर्मदा जयंती पर हुई महाआरती

मेला के समापन के पहले नर्मदा जयंती पर बरमान खुर्द में मेला-स्थल पर नर्मदा महा-आरती हुई।

पत्तों के दोनों में किया दीपदान

नर्मदा जयंती पर बरमान में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पत्तों के दोनों में आटे के दीप से दीपदान किया। नर्मदा तट पर गंदगी नहीं हो और नर्मदा में प्रदूषण नहीं बढ़े। इस बारे में श्रद्धालुओं में बढ़ रही जागरूकता सराहनीय रही।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश