Posted on 24 Sep, 2018 11:06 am

 

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने बच्चों में पढ़ने की आदत विकसित करने के उद्देश्य से भोपाल में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्कूल तथा उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में 9 अक्टूबर, 2018 को सुबह 8:30 बजे से 45 मिनट का 'पढ़ें भोपाल' कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया। शासकीय और अशासकीय स्कूलों तथा कॉलेजों के छात्र-छात्राएँ कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इससे राज्य के अन्य भागों में भी स्कूलों-कालेजों के छात्र-छात्राओं में पढ़ने की आदत डालने के लिए स्पर्धा का वातावरण निर्मित होगा। राज्यपाल ने निर्देश दिये कि यदि स्कूलों में पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध नहीं है, तो यह कार्यक्रम अन्य स्थानों जैसे मैदान, बगीचे, समुदायिक भवन आदि जगहों पर भी आयोजित किया जाए।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि बच्चों में पढ़ने की आदत डालने के लिए जरूरी है कि बच्चे पुस्तक पढ़ें। यह जरूरी नहीं है कि वे कहाँ पढ़ें, कैसे पढ़ें, क्या पढ़ें ? इस कार्यक्रम में विद्यार्थी कोर्स की पुस्तक के अलावा अपनी पसंद की कोई भी पुस्तक लेकर आ सकते हैं। बच्चे अपने स्कूल में एक जगह एकत्रित होकर पढ़ेंगे, जिससे बच्चों में पढ़ाई का वातावरण निर्मित हो सकेगा। कार्यक्रम के बाद विद्यार्थी अपनी कक्षा में जाकर पढ़ाई कर सकते हैं। इसके लिए शिक्षकों को विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री को विश्व के पाँच सौ विश्वविद्यालयों में भारत के एक भी विश्वविद्यालय को स्थान नहीं मिलने की चिंता है। इसलिए बार-बार शिक्षा के सुधार पर जोर दिया जा रहा है और बच्चों में पढ़ाई की आदत डालने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस आयोजन से भविष्य में बच्चों में पढ़ने की आदत विकसित होगी, जिससे शिक्षा का स्तर बढ़ेगा।   

बैठक में राज्यपाल के सचिव श्री डी.डी. अग्रवाल, आयुक्त उच्च शिक्षा, आयुक्त स्कूल शिक्षा, संचालक स्कूल शिक्षा मिशन, विश्वविद्यालयों के कुलपति, स्कूल और कॉलेजों के प्राचार्य उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent