Posted on 13 Sep, 2017 7:01 pm

 

स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि राष्ट्र के कर्णधारों को तैयार करने का दायित्व गुरुजनों का है। शिक्षक छात्रों में शिक्षण के साथ-साथ संस्कार देने का भी कार्य करें। स्कूल शिक्षा मंत्री मंगलवार को सतना जिले के चित्रकूट में शासकीय हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी के प्राचार्य, माध्यमिक शालाओं के प्रधानाध्यापक, जन-शिक्षक की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षकों को महत्व देते हुए उन्हें राष्ट्र निर्माता का दर्जा दिया है। स्कूल के छात्रों में राष्ट्र-भक्ति की भावना मजबूत हो, इसके लिये सरकारी स्कूलों में छात्रों के बीच प्रतिदिन ध्वजारोहण और राष्ट्र-गान करवाये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

जय-हिन्द बोलेंगे छात्र

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि सतना जिले में एक अक्टूबर से प्रायोगिक तौर पर सरकारी स्कूलों में छात्रों को यस सर बोलने के स्थान पर जय-हिन्द बोलने के लिये प्रेरित किया जायेगा। इस व्यवस्था के अच्छे परिणाम मिलने पर इसे भविष्य में प्रदेश में भी लागू किया जायेगा। स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों का नामकरण शहीद होने वाले जवान के नाम पर किया जायेगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने जन-भागीदारी को बढ़ाने के लिये शिक्षकों से प्रभावी प्रयास करने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में जन-भागीदारी से विकास के कार्य करवाये जा सकते हैं। उन्होंने स्कूलों में पालकों की नियमित बैठक किये जाने के निर्देश भी शिक्षकों को दिये। बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के 'मिल-बाँचें मध्यप्रदेश'' और 'कहानी उत्सव'' के क्रियान्वयन की जानकारी भी ली गयी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent