Posted on 31 Jul, 2018 7:51 pm

 

अलीराजपुर जिले में चन्द्रशेखर आजाद नगर विकासखंड की ग्राम पंचायत कालियावाव के प्राथमिक विद्यालय-सुतार फलिया का नजारा बदला हुआ है। अब न स्कूल में कीचड़ है और न गंदगी। स्कूल के बच्चों के प्रयास से यह प्राथमिक विद्यालय स्वच्छता की मिसाल बन गया है। स्कूली बच्चों और आसपास के ग्रामीणों के परिश्रम से स्कूल परिसर में स्वच्छता की नई तस्वीर नजर आने लगी है।

स्वच्छता को लेकर एक दिन गाँव में बैठक आयोजित की गई, जिसमें गंदगी वाले स्थानों को चिन्हित कर सफाई करने का निर्णय लिया गया। स्कूली शिक्षकों और बच्चों को लगा कि सबसे अधिक गंदगी स्कूल के हैंडपम्प के बहते पानी के कारण हो रही है। संभी ने मिलकर पास ही निर्माणाधीन मकान से सीमेंट और रेत की व्यवस्था कर पानी की निकासी के लिए नाली बना दी। जिस हैंड पम्प का पानी यहाँ-वहाँ फैल कर कीचड़ और गंदगी करता था, अब वह नियत स्थान पर पहुँचने लगा है। इससे हैंड पम्प के पास कीचड़ और गंदगी समाप्त हो गई है। इस प्रयास से स्कूली बच्चों को काफी राहत मिली।

स्कूल में ही पढ़ने वाली नन्हीं लक्ष्मी, सुनीता और गीता बताती हैं कि पहले कीचड़ और गंदगी के कारण परेशान होना पड़ता था। हम सभी ने मिलकर स्कूल परिसर में स्वच्छता का अभियान चलाया। इससे आज हमें कीचड़ और गंदगी की परेशानी से निजात मिल गई है। इस छोटी-सी लेकिन महत्वपूर्ण पहल का ग्रामीण भी पूरा समर्थन करने लगे हैं। उनका स्कूल स्वच्छता की मिसाल बन गया है

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश