Posted on 29 Dec, 2018 11:24 am

 

आयुक्त, महिला बाल विकास डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा है कि बच्चों और महिलाओं को स्वस्थ सुपोषित करने के लिये स्वस्थ्य भारत के प्रेरक जन-जागरूकता के माध्यम से महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। डॉ. भार्गव प्रदेश में पोषण अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिये भारत सरकार द्वारा चयनित जिलों में नियुक्त स्वस्थ्य भारत प्रेरकों को संबंधित कर रहे थे।

डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि सभी प्रेरक अपने-अपने कार्यक्षेत्र में ग्रामीण एवं आदिवासी क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें। साझा चूल्हा व्यवस्था ठीक है या नहीं, हितग्राही टेक होम राशन समय पर ले जा रहे हैं और उसका सही उपयोग कर रहे हैं या नहीं, यह भी आपको देखना है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण भारत को बदलने का स्वर्णिम मौका आपको मिला है और सबको मिल-जुलकर यह बदलाव लाना है। उन्होंने कहा कि हमेशा सकारात्मक सोच रखें, सभी संबंधित अधिकारियों से समन्वय रखें। यदि कोई समस्या आती है, तो उससे जिला कलेक्टर तथा अन्य अधिकारियों को अवगत करायें, ताकि उसका समय रहते निराकरण किया जा सके। डॉ. भार्गव ने कहा कि निरंतर फीडबैक देते रहें, ताकि विभाग की सेवाओं को और बेहतर तथा सुदृढ़ बनाया जा सके।

इस अवसर पर संयुक्त संचालक (पोषण अभियान) श्री महेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि भारत सरकार, महिला एवं बाल विकास, मंत्रालय एवं टाटा ट्रस्ट के मध्य हुए करारनामे के तहत टाटा ट्रस्ट द्वारा प्रदेश के चयनित जिलों में स्वस्थ भारत प्रेरक नियुक्त किये गये हैं। ये प्रेरक भारत की शीर्ष प्रबंधन संस्थाओं एवं अभियांत्रिकी संस्थाओं से उपाधि प्राप्त युवा हैं।