Posted on 07 Sep, 2018 3:05 pm

 

सरल बिजली बिल योजना और बकाया बिजली बिल माफी योजना से गरीबों को मिली राहत उनके चेहरे पर आयी खुशी से सहज ही देखी जा सकती है। दतियाजिले में ग्राम गुदरया बसई के राजकुमार लोधी पर एक लाख 22 हजार 56 रूपये का बिजली बिल बकाया हो गया था। उसे यह नहीं सूझ रहा था कि इतनी बड़ी राशि का इंतजाम कैसे करे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गयी सरल बिजली बिल योजना और मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल योजना-2018 में राजकुमार ने पंजीयन करवाया था, जिसके आधार पर उसका एक लाख 22 हजार 56 रूपये का बिजली का बिल माफ हो गया। राजकुमार को जब बिल माफी के साथ-साथ सरल बिजली िबल योजना में प्रति माह 200 रूपये भुगतान के लिये पात्रता प्रमाण-पत्र दिया गया, तो उसकी खुशी का ठिकाना न रहा।

सिवनी जिले के शहीद वार्ड निवासी गौश मोहम्मद कहते हैं कि हम जैसे गरीबों, मजदूरों और कमजोर वर्ग के लोगों के लिये प्रदेश शासन की संबल योजना बहुत बड़ा सहारा है। गौश मोहम्मद का 6 हजार 834 रुपये का बकाया बिजली बिल मुख्यमंत्री बिजली बिल माफी (संबल) योजना से माफ हुआ है। अब उसे अधिकतम 200 रूपये प्रति माह बिजली बिल ही भुगतान करना पड़ेगा।

कभी बिजली कटने का, तो कभी बिजली बिल न चुकाने पर कार्यवाही के डर के बीच जीवन बिता रहे झाबुआ जिले के ग्राम धमोई के नाथू पिता कूली को जब 11 हजार 175 रूपये का बकाया बिजली बिल माफ करने का प्रमाण-पत्र दिया गया, तो उन्होने मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया। नाथू बिजली बिल जमा करवाना चाहते थे, लेकिन इतने पैसे नहीं कमा पाते थे कि बिजली बिल का भुगतान कर सकें। सरल बिजली बिल योजना एवं एवं मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना से उनकी सभी परेशानियाँ दूर हो गई हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​​

Recent