Posted on 22 May, 2018 5:01 pm

 

पन्ना जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम फुलवारी में तेज गर्मी के बावजूद भरपूर पानी है। इसकी वजह ग्राम में नलजल प्रदाय योजना का सुचारू क्रियान्वयन है। मुख्य रूप से कृषि कार्य करने वाले यहाँ के ग्रामवासियों, महिलाओं और बच्चों का अधिकांश समय पहले 2 किलोमीटर दूर स्थित गाँव दुबहिया गाँव से पानी लाने में ही व्यतीत हो जाता था। अब शासन के प्रयासों से यहाँ के 48 घरों में नल कनेक्शन एवं तीन स्टेण्डपोस्ट के माध्यम से पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। अब पूरे गाँव की पेयजल समस्या का निराकरण हो गया है। जानवरों को पीने के पानी की सुविधा के लिए एक छोटा तालाब भी है।

फुलवारी की श्रीमती नन्ही रजक बताती है कि नलजल योजना के चालू होने के पहले हम ग्रामवासियों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता था। गर्मियों में गाँव के सभी जल स्त्रोत और हैण्डपम्प के सूख जाने से पेयजल संकट की स्थिति पैदा हो जाती थी। धूप में आने-जाने से बच्चों और महिलाओं की तबियत भी बिगड़ जाती थी।

ग्राम फुलवारी में काफी समय से पेयजल की समस्या थी। यहाँ नलजल प्रदाय योजना की स्थापना वर्ष 2013 में की गई थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से यह योजना सुचारू रूप से नही चल पाई। पीएचई द्वारा स्थापित हैण्डपम्पों का पानी भी गर्मियों में सूख जाता था। पेयजल की समस्या को देखते हुए विभागीय अमले द्वारा गाँव का निरीक्षण किया गया। कर्मचारियों ने गाँव के जल स्त्रोत का सर्वेक्षण किया ताकि नया बोर तथा क्षतिग्रस्त पाईप लाईन का सुधार कर गाँव में सुचारू पेयजल व्यवस्था की जा सके, लेकिन गाँव के अन्दर पानी का स्त्रोत नही मिला। गाँव से एक किलोमीटर की दूरी पर फिर से बोर किया गया तथा गाँव में पाईप लाईन बिछायी गयी। अब ग्राम पंचायत तथा पेयजल उप समिति के माध्यम से गाँव में नलजल योजना का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन किया जा रहा है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश