Posted on 09 Oct, 2018 8:05 pm

 

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से आज 'पढ़ें भोपाल' कार्यक्रम में प्रात: 8:30 बजे से 9:15 बजे तक 45 मिनट तक लगभग ढाई लाख छात्र-छात्राओं और आम लोगों ने भाग लिया। राज्यपाल ने कार्यक्रम के सफल आयोजन तथा बच्चों में इसके प्रति उत्साह देखते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से बच्चों और आम नागरिकों में पढ़ाई के प्रति जागरूकता आती है, जो आगे जाकर आदत में परिवर्तित हो जाती है।

राजभवन सहित प्राथमिक शाला से लेकर माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक स्कूलों, महाविद्यालयों, इंजीनियरिंग, मेडिकल महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं और बड़ों ने एक साथ पूरे अनुशासन और उत्साह से भाग लिया। भोपाल में इस कार्यक्रम में बड़े और बच्चे सभी अपनी पसंद की पुस्तक पढ़ने के लिए साथ लाये थे। विश्व में अपनी तरह के इस अनूठे आयोजन को विश्व रिकार्ड में दर्ज करने के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड लंदन की रिकार्ड दर्ज करने वाली टीम ने भी कई स्थानों का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट तैयार की है।

उल्लेखनीय है कि राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने पिछले एक महीने में स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग, विश्वविद्यालय एवं समस्त शैक्षणिक संस्थाओं के साथ लगातार बैठक कर इस कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया था। उन्होंने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से भी विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं आम नागरिकों को कार्यक्रम से जुड़ने के लिये प्रेरित किया था। राज्यपाल ने छात्र-छात्राओं, बच्चों और बड़ों से स्कूल या महाविद्यालयों के परिसर, खेल मैदान या अपनी पसंद के किसी भी स्थान पर एक साथ पुस्तक लाकर वाचन करने का आग्रह किया था। राजभवन में राज्यपाल के सचिव श्री डी.डी. अग्रवाल सहित वरिष्ठ अधिकारी-कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं ने पुस्तकों का वाचन किया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent